उत्तर प्रदेश में सोमवार से खुलेंगे सभी स्कूल, नहीं होंगी ‘आनलाइन कक्षाएं’, जानें जरुरी गाइडलाइन

लखनऊ. सुबह की एक बड़ी खबर के अनुसार कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) की रफ्तार कम होने के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने आगामी सोमवार से सभी स्कूलों को फिर से खोलने का बड़ा फैसला लिया है। अब अगले सोमवार यानी 14 फरवरी यानी सोमवार से राज्य में नर्सरी से लेकर कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल खुल जाएंगे। जिसके चलते अब विद्यार्थियों को भौतिक रूप से कक्षाओं में पढ़ने आना होगा। क्योंकि आनलाइन कक्षाएं नहीं चलेंगी।

इस बाबत मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश जारी कर दिए हैं। गौरतलब कि बीते सप्ताह कक्षा नौ से लेकर इंटरमीडिएट तक के माध्यमिक स्कूल, विश्वविद्यालय और डिग्री कालेजों को खोलने का एक जरुरी फैसला लिया गया था। बता दें कि,कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। लेकिन अब इन स्कूलों को कोविड प्रोटोकाल का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

पता हो कि इससे पहले बीते 7 फरवरी को कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल और विश्वविद्यालय व डिग्री कालेजों में भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू कर दी गईं थी। इसके बाद से नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूलों को भी खोलने की लगातार निजी स्कूल मांग कर रहे थे। आखिरकार इन्हें भी खोलने का आदेश अब बीते गुरुवार को जारी कर दिया गया है ।

यहाँ जानें जरुरी अब गाइडलाइन

स्कूल परिसर में सभी के लिए मास्क पहनना होगा अनिवार्य।
यदि किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
कोई भी आयोजन तब ही होगा जब उसमें फिजिकल डिस्टेंसिंग का समुचित पालन हो रहा हो।
सांस्कृतिक गतिविधियों में भी सभी जरुरी कोविड प्रोटोकाल लागू होंगे।
अब स्कूलों को प्रतिदिन सेनेटाइज करना अनिवार्य होगा।
स्कूल में प्रवेश करते समय सभी शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग जरुरी होगी।
साथ ही हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था भी स्कूल गेट पर ही की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper