उपचुनाव: ईवीएम की खराबी को लेकर जगह-जगह हंगामा

मेरठ: शामली और सहारनपुर जनपद तक फैली कैराना लोकसभा में में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनें खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। इसे लोगों वोटरों ने जमकर हंगामा किया। कैराना में सुबह 11 बजे तक 21.34 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी तरह से नूरपुर विधानसभा में भी कई स्थानों पर ईवीएम मशीनें खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ।

शामली जनपद की कैराना संसदीय सीट और बिजनौर जनपद की नूरपुर विधानसभा के उपचुनाव में सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। गर्मी का मौसम होने के कारण वोटर मतदान केंद्रों की ओर सुबह ही दौड़ पड़े। कैराना लोक सभा चुनाव में झिंझाना की राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 58 की ईवीएम मशीन सुबह सात बजकर 35 मिनट पर नहीं चल पाई। इससे खफा लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। झिंझाना के आरके इंटर कालेज में बूथों पर लंबी लाइन लगी थी। शामली में कन्या जूनियर हाई स्कूल मोहल्ला गुजरतियान काका वैधजी के पास स्थित बूथ पर ईवीएम मशीन नहीं चलने पर लोग भड़क उठे और उनकी मतदान कर्मियों से नोक-झोंक हुई।

सहारनपुर जनपद के ननौता के ओलरा में बूथ संख्या 346 की ईवीएम मशीन भी खराब हो गई। काशीपुर गांव में बूथ संख्या 296 की ईवीएम मशीन भी खराब होने की सूचना पर सेक्टर मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और घंटों मशक्कत के बाद मशीन चालू हो गई। पठेड से बूथ नंबर 11 की ईवीएम मशीन घंटों खराब रही। इससे मतदान बुरी तरह से प्रभावित हुआ। इससे लाइनों में लगे मतदाता की गर्मी में बुरी हालत हो गई।

मतदान केंद्र पर अव्यवस्था पर हंगामा, लाठीचार्ज

कैराना लोकसभा के उपचुनाव में बल्लमजरा गांव में मतदान केंद्र पर भारी भीड़ के कारण अव्यवस्था फैली हुई थी। उसी दौरान सीओ कालू सिंह मय फोर्स के साथ गांव में पहुंचे और मतदान स्थल पर भीड़ को देखकर उन्होंने लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज की चपेट में आकर शौकीन व आकील व आकील को गम्भीर चोटें आई। इसी तरह से मछरौली गांव में सिपाही ने वोटर को थप्पड़ मार दिया। इससे ग्रामीण भड़क उठे और उन्होंने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। ईवीएम मशीनों के खराब होने के कारण वोटर परेशान रहे तो प्रदेश के आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ने आरोप लगाया कि जानबूझकर मशीनों को खराब किया जा रहा है, जिससे हिन्दू मतदादातों को वोट डालने से रोक सके।

दो विधानसभाओं में बदली गईं 249 ईवीएम

कैराना लोकसभा उपचुनाव को लेकर अव्यवस्थाएं हावी हैं। बढ़ती धूप के साथ ईवीएम की खराबी ने मतदाताओं के तेवर उग्र कर दिए हैं। धूप होने के बावजूद मतदाता मतदान केंद्रों में लोग मताधिकार के प्रयोग के लिए आ रहे हैं। दोपहर तक सहारनपुर जनपद की दो विधानसभा में 249 ईवीएम बदली गई।

गर्मी के बावजूद बढ़ रहा मतदान प्रतिशत

भीषण गर्मी के बाद भी कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। सुबह 11 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार शामली विधानसभा में 17 प्रतिशत, कैराना में 23 प्रतिशत, गंगोह में 19 .8 प्रतिशत, नकुड़ में 22.50 प्रतिशत वोटिंग हुई। थाना भवन में 24 प्रतिशत मतदान हुआ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper