उप्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोर्ड परीक्षाएं शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मंगलवार से माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो गईं। परीक्षाओं को नकल मुक्त करने के लिए सरकार की तरफ से काफी कदम उठाए गए हैं और परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि परीक्षाएं पूरी तैयारी के साथ शुरू हुई हैं और हर हाल में नकल पर अंकुश लगाया जाएगा।

हाईस्कूल की परीक्षा जहां छह फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगी। वहीं इंटर की परीक्षाएं छह फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगी। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्ताव ने बताया कि शासन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा नकल विहीन कराने को लेकर सख्त है। परीक्षा केंद्रों की संख्या कम होने के कारण नकल रोकने के लिए तैनात किए गए पर्यवेक्षक तेजी से काम कर सकेंगे। पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी नकल रोकने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इस बार की परीक्षा में कुल 66,37,018 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल में 36,55,691 एवं इंटरमीडिएट में 29,81,327 परीक्षार्थी हैं। पूरे प्रदेश में परीक्षा के लिए 8,549 केंद्र बनाए गए हैं जबकि 1,521 संवेदनशील, 566 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां विशेष निगरानी रखी जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper