उप्र में बिजली कटौती मुक्त होगी दीपावली

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में दीपावली में सरकार को बड़ा तोहफा देने जा रही है। 06 से 10 नवम्बर तक प्रदेश को कटौती मुक्त रखा जायेगा। इसके लिए सरकार ने तीन हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली लेने जा रही है, जिससे कटौती मुक्त हो सके। पर्व समय बिजली की कटौती ना हो इसके लिए सरकार इंतजाम कर रही है।

प्रमुख सचिव पावर कारपोरेशन आलोक कुमार ने गुरुवार को बताया कि दिवाली के समय प्रदेश में 16,500 मेगावाट के आसपास बिजली की मांग होगी। इसके लिए फिलहाल एक हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर ली गयी है। बिजली घरों के अलावा केंद्र सरकार के दीप बिडिंग पोर्टल से फिलहाल एक हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर ली है। इसके अलावा केंद्रीय सेक्टर व अन्य कम्पटेटिव बिडिंग आदि के जरिए भी अतिरिक्त बिजली खरीदने की प्रक्रिया चल रही है।

तीन हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम कर रही सरकार

प्रमुख सचिव ने बताया कि जरूरत पड़ने पर एनर्जी एक्सचेंज से भी बिजली खरीदने का विकल्प रखा गया है। इसके सापेक्ष में तीन हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि बिजली पूरी मिलने पर अनावश्यक कटौती न की जाए। ट्रांसमिशन निगम, स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, पॉवर मैनेजमेंट सेल व पॉवर परचेज के अफसरों के साथ समीक्षा में प्रमुख सचिव ने कहा कि उपलब्धता के साथ वितरण भी बेहतर होना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper