उप्र सरकार खरीदेगी एक लाख मीट्रिक टन मक्का

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मोटे अनाज के तहत मक्का खरीदने का निर्णय लिया गया है। खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में एक लाख मीट्रिक टन मक्का खरीद किये जाने का लिया गया है। खरीद के लिए 100 क्रय केन्द्र खोले जाने का प्रस्ताव किया गया है।

मक्का की क्रय की गयी मात्रा खरीद खत्म होने के 03 माह के अन्दर लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अन्त्योदय के पात्र गृहस्थी के अन्तर्गत वितरित की जाएगी, जिसके फलस्वरूप मक्का के आवंटन के सापेक्ष गेहूँ और चावल का आवंटन कम हो जायेगा।

खाद्य एवं रसद विभाग के अनुसार मक्का की खरीद आगामी 15 नवम्बर से 15 जनवरी, 2019 तक की जानी प्रस्तावित है। मक्का क्रय से पूर्व मक्का खरीद की तैयारी के अन्तर्गत जिला खरीद अधिकारी की नियुक्ति, क्रय केन्द्रों का चयन, किसानों के सुख-सुविधा की व्यवस्था, मण्डियों में नीलामी की व्यवस्था हैण्डलिंग एवं परिवहन ठेकेदारों की नियुक्ति, बोरों व धन की व्यवस्था तथा क्रय व भण्डारण कार्य में लगे कर्मियों के प्रशिक्षण आदि के लिए समय-सारिणी जारी कर दी गयी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper