उबला अंडा होता है पोषक तत्‍वों से भरपूर

नई दिल्ली: एक्सपर्टस की माने तो अंडे को उबाल कर खाया जाता है तो यह सबसे अधिक पोषक तत्‍वों से भरपूर रहता है। हार्ड ब्‍वॉयल अंडा अधिक फायदेमंद है क्‍योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद हानिकारक बैक्‍टीरिया जैसे सैल्‍मोनेला नहीं बचते और यह सेहत के लिए यह अधिक फायदेमंद हो जाता है।

अगर अंडे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड) पाए जाते हैं जो वयस्‍कों से लेकर बच्‍चों तक की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में एनर्जी बनाए रखने में प्रोटीन अहम रोल अदा करता है। ऐसे में ब्रेकफास्‍ट में अगर हम उबले अंडे खाते हैं तो हमारे शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति होती है और हम दिन भर एनर्जी से भरपूर रहते हैं। अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम होता है जो मेमोरी बनाए रखने का काम करता है।

शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल करेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और बेहतर मसहूस करेंगे। अंडे में कुछ एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लामेंट्री प्रॉपर्टीज होते हैं जो आंखों के अंदर के मसल्‍स को हेल्‍दी रखते हैं।

अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करता है। ऐसे में आप कोलस्‍ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए रोज सुबह अंडे खा सकते हैं। लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper