उर्स-ए-आला हजरत के पर्व पर कोई नई परम्परा न डाली जाए : मंडलायुक्त

बरेली: मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे एवं पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र बरेली श्री रमित शर्मा की अध्यक्षता में कल पुलिस लाइन में आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं कानून/शांति व्यवस्था की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी । बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी ने उर्स-ए-आला हजरत पर्व को मनाए जाने के लिए धर्मगुरुओं से अपील की है कि उर्स के पर्व को शांति पूर्वक सम्पन्न कराये जाने के लिए प्रशासन का पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह वर्ष 2018 तथा 2019 में उर्स का पर्व मनाया गया था उसी तरह इस वर्ष भी उर्स के पर्व को मनाया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी नई परम्परा न डाली जाए। उन्होंने सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस तरह पूर्व में उर्स के पर्व को मनाए जाने में जो दायित्व निभा रहे थे उसी तरह इस बार भी अपने दायित्वों को पूर्ण रूप से पालन करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने नगर निगम, पुलिस विभाग, जल निगम, स्वास्थ्य विभाग, पीडब्लूडी विभाग, विद्युत विभाग तथा शिक्षा विभाग को सक्रिय ढ़ग से कार्य किए जाने के निर्देश दिए, जिससे कि उर्स-ए-आला हजरत पर्व सुरक्षित तथा शांति पूर्वक रूप से सम्पन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा उर्स के क्षेत्र के सभी शौचालयों तथा नालों की साफ-सफाई की उचित व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि उर्स-ए-आला हजरत के दिनों में विद्युत की कटौती नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जल निगम को निर्देश दिए कि पानी की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में तथा लगातार होनी चाहिए। उन्होंने पीडब्लूडी, बीडीए तथा नगर निगम विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग से जुड़ी सभी सड़कों को उर्स के पर्व से पूर्व मरम्मत कर ली जाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य कैम्पों में डॉक्टर, एम्बुलेंस तथा दवाईयां की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने मदरसों को निर्देश दिए कि जहां पर लंगर व्यवस्था के स्थानों पर साफ-सफाई के लिए सुखा तथा गीला कूड़ा के लिए अलग-अलग डस्टविन रखा जाए। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों को स्कूलों में रूकने की व्यवस्था की जाए और वहां पर लाइट, शौचालय तथा साफ-सफाई आदि की उचित व्यवस्था की जाए।

बैठक में आईजी पुलिस श्री रमित शर्मा ने कहा कि उर्स-ए-आला हजरत के त्यौहार के लिए विशेष पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि उर्स-ए-आला हजरत में जिन बालिनटियर को लगाया जाए उनके पास परिचय पत्र रहे और जहां-जहां तैनाती की जाए उसकी सूची भी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने अग्नि शमन अधिकारी को निर्देश दिए कि उर्स-ए-आला हजरत के दिनों में फायर बिग्रेड की गाड़ी को इस्लमिया इंटर कालेज, जीआईसी तथा मथुरापुर में लगाई जाए और पानी की व्यवस्था पहले से ही देख लिया जाए। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्ष 2018 तथा 2019 में तैनात रहे अधिकारियों से उर्स-ए-आला हजरत के सम्बंध में जानकारियां प्राप्त कर ली जायें, जिससे उर्स में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि हमारा यह पूर्ण विश्वास है कि बरेली में आने वाले दिनों में उर्स-ए-आला हजरत के पर्व बहुत ही शांति पूर्ण ढ़ंग से मनाया जाएगा। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि ट्रैफिक व्यवस्था, वाच टावर, पार्किंग तथा सुरक्षा व्यवस्था की अच्छे ढ़ग से व्यवस्था किया जाए। उन्होंने कहा कि आस-पास के जिलों के पुलिस प्रशासन को सहयोग भी लिया जाएगा।

बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, सिटी मजिस्ट्रेट श्री राकेश कुमार गुप्ता सहित अन्य सम्बंधित विभाग अधिकारी, पुलिस प्रशासन तथा उर्स के धर्मगुरु भी उपस्थित रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper