एक टीचर ऐसी भी, जिन्होंने खुद बच्चों को नहलाया, काटे नाखून

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की कई शिक्षिकाओं ने अपने यहां पढ़ने वाले बच्चों में शैक्षिक नवाचार के जरिये उनकी आदतों में परिवर्तन किया है। प्राथमिक विद्यालय हसनपुर खेवली सरोजनीनगर की शिक्षिका राजन मिश्रा ने गंदे तरीके से स्कूल आ रहे बच्चों को उन्होंने कई दिन तक खुद नहलाया। नाखून काटे और बाल कटवाए।

वहीं प्राथमिक विद्यालय दरियापुर की शिक्षिका नीलम मिश्रा ने भी अपने यहां गंदे तरीके से आने वाले बच्चों को नहलाने के अलावा धुले कपड़े पहनकर आने की ताकीद भी की। नीलम और राजन बताती हैं कि अभिभावकों को कई बार ताकीद करने के बाद भी वे अपने बच्चों को नहलाकर नहीं भेजते थे, जिसके बाद हम दोनों ने खुद ही बीड़ा उठाना मुनासिब समझा।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) निशातगंज में बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने सोमवार को शैक्षिक मेले की शुरुआत की। इस शैक्षिक मेले में चार सौ चयनित स्कूलों में 29 प्राथमिक शिक्षकों और डायट के वरिष्ठ प्रवक्ताओं को सम्मानित किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper