‘एक शाम आईटीबीपी के नाम’

लखनऊ: देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात अनेक सैन्य बल हैं किंतु आईटीबीपी का नाम इन सबमे अग्रणी है। आईटीबीपी ने अपने गठन के मात्र तीन वर्ष बाद ही पाकिस्तान से कश्मीर में युध्द किया और पाकिस्तानी सेना को खदेड़ कर अपने शौर्य का परिचय दिया। जिस सैन्य बल का गठन 24 अक्टूबर 1962 को हुआ हो और 1965 में उसने एक बड़ा युद्ध जीत लिया हो वह सैन्यबल सेल्यूट के योग्य है।

इंडो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कॉमर्स की तरफ से आई टी बी पी के पराक्रम को नमन करने और देशवासियों की तरफ से अभिनंदन प्रेषित करने के लिए ‘एक शाम आई टी बी पी के नाम’ का भव्य और दिव्य आयोजन लखनऊ के एक बड़े होटल में किया गया। ब्रजेश पाठक उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश तथा उनकी पत्नी नम्रता पाठक , श्रीमती अपर्णा यादव , वरिष्ठ पत्रकार श्री ब्रजेश मिश्रा अतिथि के रूप में ना केवल शामिल हुए बल्कि उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक जी ने ITBP के सभी अफ़सरों को तिरंगा पहनाकर सम्मान किया ।मुख्य रूप से आईजी संजय गुंजयाल , श्री मनोज कुमार सिंह ( डीआईजी ) श्री भँवर सिंह , श्री के संजय , श्री पवन मालिक , श्री पी के जायसवाल ( ब्रिग ) सहित ITBP के बीटीसी सेंटर से आए जवान विक्रमजीत का ज़ाज बैंड के सभी साथियों सहित सम्मान किया ।

इस शाम में सुप्रसिद्ध फिल्मी गीतकार संतोशानंद विशेष रूप से शामिल हुए। उनके प्रसिद्ध देशभक्ति के नगमो से आईटीबीपी के जवान और अफ़सर झूम उठे । कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक जी ने जिस अन्दाज़ में सुप्रसिद्ध गीतकार संतोष आनंद जी का सम्मान किया , संतोष आनंद जी के साथ साथ सभी भावुक हो गए ।
इंडो अमेरिकन चेम्बर ऑफ़ कामर्स के इस आयोजन में स्माइलमैन सर्वेश अस्थाना के चुटीले व रोचक संचालन में प्रसिद्ध गीतकार बलराम श्रीवास्तव व राजीवराज और सरला शर्मा ने देश भक्ति के गीत गाये। उपस्थित आई टी बी पी के सिपाहियों की तालियों की ताल और देश भक्ति के नारों से वातावरण स्फुरित हो उठा। संतोषानंद ने खराब स्वास्थ्य के बावजूद शानदार गीत सुनाये जिसमे क्रांति फ़िल्म का गीत ज़िन्दगी की न टूटे लड़ी.. पुरवा सुहानी आई रे..और मेरी जान तिरंगा है, मेरी आन तिरंगा है सुनाई।

इंडो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के तहत यह आयोजन करवाया। मुकेश सिंह निदेशक एवं अध्यक्ष इंडो अमरीकन चेम्बर ( लखनऊ चैप्टर ) ने इस कार्यक्रम के औचित्य पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश मिश्रा सुनीता ऐरन और भाजपा की नेता अपर्णा यादव ने अपने विचार प्रकट किये। आई टी बी पी के आई जी संदीप गुंजयाल जी ने आईटीबीपी के शौर्य , और क्रिया कलापों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला और चेम्बर देश के मेम्बर्ज़ द्वारा अपनी आईटीबीपी के प्रति भावनाओं को प्रकट करने के लिए आभार प्रकट किया ।

डी आई जी मनोज कुमार , डीआईजी पवन मालिक , भँवर सिंह , के संजय , पी के जायसवाल सहित फ़्रंटीयर के प्रमुख अधिकारी और जवान सम्मिलित हुये।
कविसम्मेलन के साथ ही आई टी बी पी के जैज़ बैंड के विक्रम जीत और साथियों ने अपनी चित्ताकर्षक प्रस्तुति से सबका मन मोहा। राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुए इस गौरवपूर्ण उत्सव में प्रमुख रूप से आईएसीसी के मेम्बर्ज़ मँजला गोस्वामी , संदीप कोहली , रीना सिंह , सुधीर एवं अनिता भी शामिल हुये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper