एटीएम कार्ड क्लोनिंगः खाताधारी गुड़गांव में, कैश निकासी अमेरिका के एटीएम से

नई दिल्ली: मजदूर दिवस (1 मई) पर नीरज जैन व नरेश नोडिया के मोबाइल पर एक एसएमएस अलर्ट आया। जब उन दोनों ने मैसेज पढ़ा तो इनके होश ही उड़ गए। मैसेज में उनसे कहा गया था कि कि उनके खाते से अमेरिका में पैसे निकाल लिए गए लेकिन पता करने पर जानकारी मिली कि इस घोखाधड़ी के शिकार सिर्फ नीरज या नरेश ही नहीं हैं बल्कि कई एेसे लोग हैं जिनकी मेहनत की कमाई एटीएम क्लोनिंग के चलते दिन दिहाड़े लूट ली जा रही है।

दिल्ली एनसीआर स्थित यूनिटेक साइबर पार्क के लगभग 50 वेतनभोगी लोग उक्त धोखाधड़ी के शिकार बने, जिन्होंने एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पैसे निकाले। नीरज व नरेश की ओर से पुलिस में दर्ज शिकायत के दो दिनों बाद पुलिस थाने में इस धोखाधड़ी के शिकार लोगों की भीड़ जमा हो गई और सभी लोगों ने एक स्वर में कहा कि उनके खाते से पैसे निकाल लिए गए।

हालांकि एचडीएफसी बैंक के एक अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि हाल में अमेरिका व यूरोपीय देशों में चिपयुक्त एटीएम के प्रयोग किए जाने से वहां इस तरह की धोखाधड़ी की आशंका कम हो गई है लेकिन मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम में क्लोनिंग की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए पश्चिमी देशों में ठगी करने वाले माफिया ने एशिया महाद्वीप को देशों को निशाना बनाया है और बखूबी इस खेल को अंजाम दे रहा है।

हालांकि इस बाबत एचडीएफसी बैंक के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन प्रमुख नीरज झा ने कहा है कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि गुड़गांव के ग्राहकों के साथ इस तरह की घटना हुई है लेकिन वह उनको आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका पैसा एचडीएफसी बैंक वापस करेगा।

पुलिस ने इस मामले में अपनी जांच में पाया है कि एटीएम में एक तरह का डिवाइस लगा दिया जाता है जो एटीएम को क्लोन कर देता है और सारी जानकारी जुटा लेता है। यह काम ठगी में शामिल लोगों द्वारा किया जाता है। इस ठगी के एक अन्य शिकार ने ट्वीट करते हुए कहा है, “मैंनें अपनी कमाई का 22536 रुपये 1 मई के 3.08 मिनट पर गंवाया। मेरा खाता आईसीआईसीआई बैंक का है और मैंने साइबर पार्क स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पैसे निकाले थे।”

यही हाल मनीष अरोड़ा का भी हुआ लेकिन उन्होंने तो 1,10,000 रुपए गंवाए। इसी तरह भरत भूषण भी धोखाधड़ी के शिकार हुए लेकिन उन्होंने भी पैसे एचडीएफसी बैंक से कभी निकाले थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper