एनजीओ की मदद से लखनऊ को ठंडा पानी मुहैया कराएगा नगर निगम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नगर निगम की तरफ से गर्मियों में लोगों को ठंडा पानी उपलब्ध कराने की एक योजना को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के माध्यम से पांच चिन्हित जगहों पर पांच रुपये में 25 लीटर ठंडा पानी मुहैया कराया जाएगा।

नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया लखनऊ में एनजीओ के माध्यम से हजरतगंज मुख्य डाक घर, नरही, वीवीआईपी गेस्ट हाउस, अमीनाबाद और रिवर व्यू कालोनी में एनजीओ की तरफ से पानी के सेंटर बनाए जाएंगे। निगम के अधिकारियों ने बताया कि प्रस्ताव के मुताबिक एनजीओ को सेंटर का किराया तीन हजार रुपये प्रतिमाह निगम को देना होगा।

अधिकारियों ने बताया कि एनजीओ की तरफ से इन सेंटर पर वाटर प्यूरीफायर और अन्य उपकरण लगाकर लोगों को पांच रुपये में 25 लीटर ठंडा पानी मुहैया कराया जाएगा। एक रुपये में एक लीटर पानी मिलेगा जबकि पांच रुपये में 25 लीटर पानी लेने के लिए लोगों को अपना बर्तन लाना पड़ेगा। निगम के प्रस्ताव के मुताबिक, एनजीओ की तरफ से प्राकृतिक सम्पदा के तौर पर पानी जमीन से निकाला जाएगा और इसका वाटर टैक्स एनजीओ अदा करेगा। नगर निगम भी इसके लिए एनजीओ को अपनी ओर से कुछ सहूलियतें देगा।

इस योजना को अमल में लाने के बाद इसकी सफलता का आंकलन किया जाएगा और यदि यह सफल रहा तो इसे अन्य जगहों पर भी लागू किया जाएगा। इस योजना को लेकर नगर निगम की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है। इस पर बातचीत चल रही है। इससे लोगों को फायदा मिलेगा, इसलिए इसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा ताकि इसे जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper