एनसीएल के निदेशक (तकनीकी) का पदभार ग्रहण किये श्री सुनील प्रसाद सिंह

सिंगरौली,श्री सुनील प्रसाद सिंह ने भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निदेशक (तकनीकी) का पदभार ग्रहण किया। इस से पूर्व श्री सिंह एनसीएल के कृष्णशिला क्षेत्र के महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत थे।
कोल इंडिया लिमिटेड के विभिन्न कोयला क्षेत्रों में खुली और भूमिगत खदानों में 34 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव रखने वाले श्री सिंह खनन तकनीकी, प्रशासनिक और प्रबंधकीय क्षमताओं से परिपूर्ण हैं ।
श्री सिंह ने देश के प्रतिष्ठित्त संस्थान बीआईटी, सिंदरी से 1988 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की ततपश्चात उन्होने 1989 में रांची स्थित कोल इंडिया की एक अन्य अनुषंगी कंपनी , सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) में प्रारंभिक पदस्थापना के साथ सीआईएल में अपनी सेवाओं की शुरुआत की। उन्होंने 1993 में ‘प्रथम श्रेणी’ खनन का प्रमाणपत्र प्राप्त किया।
श्री सिंह ने एनसीएल के झिंगुरदा क्षेत्र में महाप्रबंधक के रूप में भी काम किया है और एनसीएल मुख्यालय के विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों जैसे सुरक्षा एवं बचाव , सीएमसी, गुणवत्ता और आईईडी का नेतृत्व किया है। उन्होंने हाल ही में ब्रिस्बेन में आयोजित विश्व खनन कांग्रेस (डब्ल्यूएमसी) 2023 के लिए भारत के प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी किया है ।
गौरतलब है कि 30 जून को डॉ. अनिंद्य सिन्हा की सेवानिवृत्ति के बाद निदेशक (तकनीकी) का एक पद रिक्त हो गया था। एनसीएल, कोल इंडिया लिमिटेड की सिंगरौली स्थित एक प्रमुख अनुषंगी कंपनी है, जो सिंगरौली और सोनभद्र जिले में स्थित 10 खुली खदानों के साथ काम करती है।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper