एनसीएल ने “ओपनकास्ट कोल माइनिंग की दशा एवं दिशा” पर किया व्याख्यान का आयोजन

सिंगरौली,महारत्न कोल इंडिया लिमिटेड की एक प्रमुख अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने सीईटीआई कैंपस के प्रबंध विकास संस्थान में “ओपनकास्ट कोल माइनिंग की दशा एवं दिशा” के आलोक मे व्याख्यान का आयोजन किया।

इस दौरान प्रसिद्ध खनन विशेषज्ञ और पूर्व सीएमडी ईसीएल श्री अब्दुल कलाम ने सत्र के दौरान बढ़ते उत्पादकता एवम उत्पादन के आलोक मे “ओपनकास्ट कोल माइनिंग की दशा एवं दिशा” पर सारगर्भित व्याख्यान दिया । अपने उदबोधन मे श्री कलाम ने कंपनी की वर्तमान प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में इस विकास दर को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है । उन्होने खुली खदानों मे तकनीकी एवं डिजिटाईजेशन के प्रयोग से स्वच्छ एवं हरित कोयला उत्पादन पर ज़ोर दिया । एनसीएल की खदानों को सर्वोतम बताते हुए उन्होने यहाँ अपनाई जा रही अनूठी एवं नवीनतम पौधारौपण विधियों की सराहना की । साथ ही टिकाऊ विकास को रेखांकित करते हुए उन्होने पर्यावरण संरक्षण व व्यावसायिक विविधिकरण को अपरिहार्य बताया ।

गौरतलब है कि श्री अब्दुल कलाम के पास कोल इंडिया में ओपनकास्ट और भूमिगत खानों दोनों में काम करने का विशाल अनुभव है । उन्होंने अपनी सेवा के दौरान खनन क्षेत्र के विकास के लिए कई रणनीतिक पहल की हैं । इस दौरान संवाद सत्र का भी आयोजन किया गया ।
इस कार्यक्रम में एनसीएल सीएमडी श्री भोला सिंह, निदेशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी /परियोजना एवं योजना) श्री जितेंद्र मलिक, क्षेत्रीय महाप्रबंधक, और विभागों के प्रमुख, परियोजना अधिकारी, एवं अन्य एनसीएल के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper