एनसीसी ने स्थापना दिवस पर किया मार्च पास्ट

लखनऊ ब्यूरो। एनसीसी के 70वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को गोमती रिवर फ्रंट पर एनसीसी रैली का आयोजन किया गयाा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस दौरान एनसीसी की परेड टुकड़ी ने आकर्षक कदमताल के साथ मार्च-पास्ट किया।

एनसीसी के कैडेटों ने अपने राष्ट्र की विविधताओं को संजोए आकर्षक नृत्यों  का प्रस्तुतीकरण किया। साथ ही एनसीसी कैडेटों द्वारा विविध रंगारंग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इस दौरान एनसीसी कैडेटों द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण एवं संरक्षण पर आधारित एक लघु नाटिका का मंचन भी किया गया, जिसका उद्देश्य लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना था। रक्तदान शिविर व विविध जागरूकता स्टाल, योग प्रदर्शन इस कार्यक्रम के आकर्षण रहे।

एनसीसी दिवस पर एनसीसी के अधिकारियों एवं कैडेटों को बधाई देते हुए अपने संबोधन में पूर्ण निश्ठा, समर्पण, ईमानदारी एवं निःस्वार्थभाव से हर चुनौती का सामना करते हुए अपने लक्ष्य एवं उपलब्धियों को हासिल करने के लिए राज्यपाल राम नाईक ने कैडेटों की प्रशंसा की।

राम नाईक ने एनसीसी के मूल आदर्श एकता एवं अनुशासन का जिक्र करते हुए राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की भूमिका की सराहना की। राम नाईक ने अपने बीते अध्यापन काल का जिक्र करते हुए उन्होंने अपने अनुभवों को उनके बीच बाॅंटा। इस दौरान नाईक ने कैडेटों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके द्वारा किये जा रहे विभिन्न सामाजिक कार्यो की सराहना की।

उन्होंने देश के युवाओं के लिए एनसीसी द्वारा किये जा रहे बेहतर प्रयासों के लिए एनसीसी अधिकारियों एवं स्टाफ की भी प्रशंसा करते हुए मुस्कान, प्रशंसा करना, किसी की अवमानना न करने एवं अपने कार्य को और बेहतर बनाने हेतु सदैव प्रयासरत रहने के चार मंत्रों को अपने जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक के मेजर जनरल एके सप्रा, लखनऊ ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर विक्रम रैना तथा 67 एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल जीवन झंडे सहित एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारी एवं कैडेट बड़ी संख्या में मौजूद थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper