एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देवमूर्ति ने किया स्वास्थ्य सेवा केंद्र वरदान का उद्घाटन

बरेली। ग्रामीण मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए एसआरएमएस मेडिकल कालेज में कल स्वास्थ्य सेवा केंद्र वरदान का उद्घाटन किया गया। एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन श्री देवमूर्ति ने विधिवत पूजा अर्चना और फीता काट कर इसे मरीजों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण मरीजों के संपूर्ण स्वास्थ्य को समर्पित इस सेंटर से उनका इलाज तो किया ही जाएगा, साथ ही सरकार द्वारा जारी विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी भी दी जाएगी। जिससे वह सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा कर खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक कर सकें।

इस सेंटर में मरीजों की प्राथमिक जांच की जाएगी। जरूरत पड़ने पर उन्हें मेडिकल कालेज की अन्य ओपीडी में भी रेफर किया जाएगा। जहां पर उन्हें अलग से अटैंड किया जाएगा। इन्हें सभी दवाइयों पर दस फीसद की छूट के साथ ही भर्ती होने पर बेड चार्जेज में भी 15 फीसद की रियायत दी जाएगी। देवमूर्ति जी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प 2025 तक देश में टीबी को नियंत्रित करना है। इसमें यह सेंटर विशेष भूमिका निभाएगा। मेडिकल कालेज के डायरेक्टर आदित्य मूर्ति जी ने कहा कि कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा संचालित यह सेंटर विशेष रूप से ग्रामीण मरीजों के लिए आरंभ किया जा रहा है। यहां पर मरीजों का हेल्थ रिकार्ड सुरक्षित रखा जाएगा। जो भविष्य में सर्वे के लिए काम आएगा।

जिसकी मदद से क्षेत्र विशेष के लिए स्वास्थ्य योजनाएं संचालित करने में आसानी होगी। मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा.आरपी सिंह ने इस सेंटर को ग्रामीणों के लिए वरदान बताया और कहा कि धौराटांडा में संचालित हमारे ग्रामीण हेल्थ सेंटर, प्रशिक्षण केंद्रों एवं मोबाइल हास्पिटल की बसों से रेफर मरीजों के लिए संचालित इस सेंटर में सभी जरूरी जांचें उपलब्ध होंगी और जरूरत पड़ने पर ही उन्हें मेडिकल कालेज की ओपीडी में भी रेफर किया जाएगा। इस मौके पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा.एसबी गुप्ता, डिप्टी एमएस डा.सीएम चतुर्वेदी, डीन पीजी डा.पीएल प्रसाद, डीन यूजी डा.नीलिमा मेहरोत्रा, डा.प्रभाकर गुप्ता, डा.अनुज कुमार, डा. एलएस मौर्य, डा.नसीम अख्तर, डा.रिंटू चतुर्वेदी, कम्यूनिटी मेडिसिन की विभागाध्यक्ष डा.हुमा खान, डा. धर्मेंद्र गुप्ता, डा. अभिनव पांडेय, क्रिटिकल केयर इंचार्ज डा.ललित सिंह, अन्य विभागाध्यक्ष और फैकेल्टी मौजूद रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper