एससी-एसटी एक्ट पर जल रहा भारत, 2 की मौत व कई घायल

दिल्ली ब्यूरो: एसएसी एसटी एक्ट को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया है। देश के कई राज्य जल रहे हैं। विरोध की आग में यूपी-बिहार, राजस्थान,झारखंड ,मध्यप्रदेश ,महाराष्ट्र और पंजाब सहित कई राज्य जल रहे हैं। भारत बंद का देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ा असर देखने को मिल रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की है। अभी तक मिली सूचना के मुताबिक़ मुरैना और ग्वालियर में एक एक आदमी की मौत हो गयी है। कई घायल भी हुए हैं। बता दें कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी एक्ट के दुरुपयोग की चिंता जताते हुए कुछ बदलाव के आदेश दिए थे। जिसके बाद से विपक्ष से लेकर दलित संगठन तक प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस विरोध प्रदर्शन के बाद देश की राजनीति भी गर्म हो गयी है। पक्ष विपक्ष के बीच आरोपों के तीर चल रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की है उन्होंने मध्य प्रदेश के लिए अर्धसैनिक बलों की टुकड़ी भेजने की मांग की है। मध्य प्रदेश के मुरैना सहित ग्वालियर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ग्वालियर में एक युवक की हिंसा में मौत हो गई है। मध्य प्रदेश के मुरैना में दलित आंदोलन के दौरान एक युवक की मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि जिस वक्त गोली चल रही थी तब युवक अपनी छत पर खड़ा था। फिलहाल गोली किसने चलाई है पुलिस इसकी जांच कर रही है।

इस मामले पर आज केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस बताए की उन्होंने बाबा साहेब के लिए क्या किया है? सरकार में रहने के बावजूद बाबा साहेब को भारत रत्न नहीं दिया गया। इसको लेकर हमारी पार्टी में गुस्सा था। ”

वहीं, इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने पुनर्विचार याचिका दायर कर दी है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है, ”सुप्रीम कोर्ट के फैसले से केंद्र सरकार सहमत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार के बड़े वकील पूरे मामले में पैरवी करेंगे और तथ्यों को सही परिप्रेक्ष्य में रखेंगे।” इस मामले पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है, ‘’सरकार के बड़े वकील इस पूरे मामले में पैरवी करेंगे और तथ्यों को सही परिप्रेक्ष्य में रखेंगे।” उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सरकार भी सहमत नहीं है।

इस दौरान रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, ‘’सरकार में रहने के बावजूद कांग्रेस ने भीमराव अंबेडकर को सालों तक भारत रत्न क्यों नहीं दिया था। ’’ प्रसाद ने कहा आरक्षण समेत किसी मुद्दे पर दलित हित पर सरकार आंच नहीं आने देगी। उधर ,दलितों के भारत बंद पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार और आरएसएस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है, ”दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना संघ और बीजेपी के डीएनए में है। जो इस सोच को चुनौती देता है उसे वे हिंसा से दबाते हैं। हजारों दलित भाई-बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की माँग कर रहे हैं. हम उनको सलाम करते हैं। ”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper