एससी-एसटी एक्ट में कोई बदलाव नही, दुरुपयोग को रोक जायेगा: राजनाथ

लखनऊ। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक चैनल के निजी कार्यक्रम स्पष्ट किया कि एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने पायेगा। उन्होंने कहा कि यह कोई नया कानून नहीं बना है। यह जिस तरह पहले था, उसी रुप में आज भी है। टीवी कार्यक्रम में चर्चा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट में अभी भी किसी का उत्पीडन नहीं हो रहा है आगे भी नहीं होने दिया जायेगा।

कश्मीर की समस्या पर बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही इस समस्या का पूरा समाधान देगी। इस मुद्दे पर उन्होंने पाकिस्तान को हिदायत भी दी। कहा कि जम्मू कश्मीर की समस्या को लेकर पड़ोसी देश हमेशा भारत को तोडऩे की साजिश करता रहता है, लेकिन उसकी यह साजिश कामयाब नहीं होने पायेगी।

नक्सली समस्या पर गृह मंत्री ने कहा कि पहले इसकी जद में देश के 126 जिले थे जो सिमटकर अब मात्र 10-12 जिलों में रह गए है। उन्होंने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि नक्सली अब शहरों में भी अपना प्रभाव बढ़ाने लगे हैं। शहरी क्षेत्रों में वे अपनी विचारधारा से लोगों को प्रभावित करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एजेंसियों के माध्यम से इस तरह की जानकारियां मिल रही हैं।

बोलने की आजादी पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में सभी को बोलने की आजादी है, लेकिन देश को तोडने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारियां हो रही हैं। पहले भी हुई थीं आज भी हो रही हैं। जो सबूत मिले हैं, वे गंभीर हैं। महाराष्ट्र पुलिस ने सबूत के आधार पर ही कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि मैंने वहां के मुख्यमंत्री से बात कर पूरी जानकारी हासिल की है। बहरहाल मामला अब अदालत में है, वही अंतिम फैसला होगा।

डीजल और पेट्रोल के बढ़ रहे दामों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये में आयी गिरावट के कारण ऐसा हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह केवल भारत के साथ ही नहीं अन्य देशों की मुद्राओं में भी गिरावट आई है। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम का विकल्प निकाल लेगी। इसके लिए भारत अपना नियाज़्त बढ़ायेगा।

लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने इस दौरान लोकसभा के साथ विधानसभा के चुनावों की भी वकालत की। कहा कि भारत में एक देश-एक चुनाव संभव है। इससे बेहतर कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में पहल की है। यदि ऐसा होता है तो देशहित में होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper