एसिडिटी गैस मधुमेह समेत इन बीमारियों की करता है छुट्टी, जानिए क्यों खास है जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है. आम तौर पर हर तरह के भारतीय व्यंजनों को अधिक स्वाद प्रदान करने वाला जीरा हर घर में आसानी से मिल जाता है. लेकिन इसकी खेती मुख्य रूप से गुजरात व राजस्थान राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में की जाती है. चलिए आज हम आपको बतातें हैं कि जीरा कैसे आपके स्वास्थ के लिए लाभकारी है और इसके सेवन के क्या-क्या फायदें हैं.

पेट की बीमारियों का रामबाण ईलाज है जीराः

बदलते हुए समय के साथ लोगों की जीवनशैली भी बदल रही है. ऐसे में सही और शुद्ध खाना ना खाने के कारण पेट संबंधी बीमारियां होना आम हो गया है. एक सर्वे के मुताबिक हर पांच में से एक आदमी को किसी ना किसी तरह की पाचन संबंधी समस्या है. ऐसे में भोजन के कारण होने वाली सभी गैस व अपच जैसी समस्याओं का निवारण जीरे के सेवन से हो सकता है. जी हां, जीरा आपके पाचन शक्ति को कई गुणा बढ़ाने में सहायक होता है, इसलिए एसिडिटी या गैस जैसी स्थिती में इसका सेवन फायदेमंद है.

आयरन की कमी करे पूराः

आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती है. ऐसे में जीरे का सेवन आपके अंदर आयरन की कमी को पूरा करता है और खून को बढ़ाने में सहायक होता है. रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा सुधारने के साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है. दैनिक जीवन में सही मात्रा में जीरे का सेवन इम्यूनोमॉडलट्री (Immunomodulatory)गुणों को कई गुना  बढ़ा देता है.

मधुमेह से देता है राहतः

इसके अलावा अगर आपको मधुमेह संबंधित कोई समस्या है, तो आहार में जीरे को शामिल करें, ये आपके डायबिटीज बढ़ने के खतरे को कम करता है. बता दें कि ये ब्लड शुगर के स्तर को बहुत हद तक कम करके शरीर में उचित ब्लड कंटेंट के स्तर को बनाए रखता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper