एस आर एम एस थिएटर फेस्टिवल के तीसरे दिन संगीतमय नाटक “एक आवाज मोहब्बत की…लालेश्वरी ” का मंचन

 

बरेली: श्री राममूर्ति स्मारक रिद्धिमा में दूसरे थिएटर फेस्टिवल इंद्रधनुष रंग महोत्सव 2022 के तीसरे दिन कल 14वीं सदी में हुई कश्मीर की आदि कवियत्री लालेश्वरी पर केंद्रित संगीतमय नाटक “एक आवाज़ मोहब्बत की… लालेश्वरी” का मंचन रूबरू थिएटर ने किया। लालेश्वरी या लल्ल के नाम से जाने जानेवाली चौदहवीं सदी की भक्तिमार्गी कवियित्री थीं, जो कश्मीर की शैव भक्ति परम्परा और कश्मीरी भाषा की विद्वान थीं। लल की काव्य शैली को ‘वाख’ कहा जाता है। वाख कश्मीरी भाषा का एक छंद है, जिसमें चार पंक्तियों में कवि अपनी बात कहता है।

लल वाख के नाम से जाने जाने वाले, उनके छंद कश्मीरी भाषा में सबसे शुरुआती रचनाएं और आधुनिक कश्मीरी साहित्य के इतिहास में एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जिस तरह हिंदी में कबीर के दोहे, मीरा के पद, तुलसी की चौपाई और रसखान के सवैये प्रसिद्ध हैं। उसी तरह लल के वाख की भी ख्याति है। अपने वाखों के जरिए उन्होंने जाति और धर्म की संकीर्णताओं से उठकर भक्ति के ऐसे रास्ते पर चलने पर जोर दिया जिसका जुड़ाव जीवन से हो। उन्होंने धार्मिक आडंबरों का विरोध किया और प्रेम और इंसानियत को सबसे बड़ा मूल्य बताया। उनके अनुसार शिव यानी ईश्वर हर जगह बसा हुआ है। चाहे वो जल हो या आकाश या फिर धरती हो या प्राणी। यहां तक कि हमारे अंदर भी ईश्वर का वास है। वह किसी व्यक्ति को ऊँच-नीच, भेद-भाव की दृष्टि से नहीं देखता, बल्कि वह सबको को एक ही नजर से देखता है।

रुबरू थिएटर की संस्थापक काजल सूरी के लिखे और निर्देशन में लालेश्वरी के जीवनवृतांत को संगीतमय नाटक के रूप में प्रस्तुत किया गया। लालेश्वरी की मुख्य भूमिका चंद्राणी मुखर्जी ने खूबसूरती से निभाई। जसकिरन चोपड़ा ने झेलम, शुभम शर्मा ने चिनार, दीनू शर्मा ने बुलबुल, नवज्योति ने यास्मीन, लोकेश ने फकीर, राहुल महरोत्रा ने पंडित, आशीष वत्स और रचना यादव ने सूफी डांसर के किरदार को साकार किया। अन्य कलाकारों ने भी अपनी भूमिकाएं बखूबी निभाई। नाटक में कॉस्ट्यूम डिजाइन और मेकअप मुहम्मद राशिद का रहा। रुबरू थिएटर ग्रुप के प्रेसिडेंट समीर खान और प्रोडक्शन मैनेजर रोहित कुमार ने बैक स्टेज पर अपने काम को अंजाम दिया।

इस मौके पर एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देव मूर्ति जी, आदित्य मूर्ति जी, आशा मूर्ति जी, ऋचा मूर्ति जी, सुभाष मेहरा, डा.एसबी गुप्ता, डा.प्रभाकर गुप्ता, डा.अनुज कुमार सहित शहर के गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper