एस आर एम एस में थिएटर फेस्टिवल इंद्रधनुष रंग महोत्सव के दूसरे दिन “बनीठनी से रसिक बिहारी” का मंचन

बरेली: श्री राममूर्ति स्मारक रिद्धिमा में दूसरे थिएटर फेस्टिवल इंद्रधनुष रंग महोत्सव 2022 के दूसरे दिन नाटक “बनीठनी से रसिक बिहारी” का मंचन हुआ। बनी ठनी नाम से किशन गढ़ी शैली के प्रसिद्ध चित्रकार निहाल चंद की पेंटिंग का स्मरण होता है। उन्ही के जीवन पर आधारित नाटक “बनीठनी से रसिक बिहारी” का मंचन रिद्धिमा में नई दिल्ली के फाइव एलिमेंट्ज थिएटर की ओर से किया गया। राखी मानव के निर्देशन में इस नाटक का आरंभ श्रीबांके बिहारी जी की शयन आरती में रसिक बिहारी के पद गायन से होता है।

सूत्रधार बताता है कि रसिक बिहारी ही असल में बनीठनी थी। छोटी सी बन्नो को ढाई सौ अशर्फियों में किशन गढ़ के राजा राज सिंह खरीद कर अपनी पत्नी बंकावत की सेवा में सौंप देते हैं। विलक्षण प्रतिभा की धनी बन्नो को रानी बंकावत कला, साहित्य की शिक्षा देती हैं। बड़े होने पर उनका परिचय राजा राज सिंह के बेटे कुंवर सावंत सिंह से होता, जो उनकी प्रतिभा से प्रभावित हो कर उनसे प्रेम करने लगते हैं। दोनों ही कृष्ण भक्ति में लीन रहते हैं। पिता और पत्नी लाल कुमरी का विरोध भी उनको बनीठनी के साथ रहने से नहीं रोक पाता। राजपाट से विरक्त सावंत सिंह, बनीठनी के साथ वृंदावन चले जाते है। वहां राजा सावंत सिंह नागरीदास और बनीठनी रसिक बिहारी नाम से कृष्ण लीलाओं की भक्तिमय काव्यों की रचना करते हैं। मंदिरों में सीमित सांझी लीला को लोक में प्रचलित करने के लिए मेलों का आयोजन करते हैं। नाटक की प्रस्तुति में कुछ दृश्य शैडो के माध्यम से प्रस्तुत किए गए।

नाटक में सूत्रधारों, पात्रों और छाया का अद्भुत सामंजस्य देखने को मिला। नाटक में नाट्यशास्त्र के पारंपरिक तत्वों को सुंदरता से सम्मिलित किया गया है। अभिनय शैली यथार्थवादी है। नर्मदा प्रसाद की पुस्तक ‘बनीठनी से चित्रकला तक’ का नाट्य रूपांतरण तथा निर्देशन राखी मानव ने किया। मंच पर मानव मेहरा, इंदुला दास, मानसी मेहता, निधि सक्सेना, साकेत, विशाल वर्मा, शिव, रोबिन खन्ना, अभिनव, चेतन पांडे ने अपनी अपनी भूमिकाओं को कुशलता से निभाया। इसमें संगीत राहुल मेहरा ने दिया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में साईं सेवा ट्रस्ट की अध्यक्ष नीता कुदेशिया, एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देव मूर्ति जी, आदित्य मूर्ति जी, ऋचा मूर्ति जी, सुभाष मेहरा, डा.एसबी गुप्ता, डा.प्रभाकर गुप्ता, डा.अनुज कुमार, डा.रीटा शर्मा, रवि गट्टूमल अग्रवाल सहित शहर के गण्यमान्य लोग मौजूद रहे ।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper