ए‎लियन से मुलाकात करने अगली सदी तक करना होगा इंतजार

वाशिंगटन: एक प्रमुख भौतिक शास्त्री ने हाल ही में दावा किया कि एलियन से पहली मुलाकात के लिए वैज्ञानिकों समेत सभी धरतीवासियों को अगली सदी तक इंतजार करना होगा। उन्होंने दावा किया कि अगली सदी तक इनसान दूसरे ग्रह के जीवों तक पहुंच सकेगा।

न्यूयॉर्क स्थित सिटी यूनिवर्सिटी में सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान के एक प्रोफेसर ने कहा कि रेडियो टेक्नोलॉजी की मदद से दूसरे ग्रह के जीवों की बातचीत को सुनना भी जल्द ही संभव हो सकेगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि धरतीवासियों और एलियन की पहली मुलाकात किस तरह की होगी। उन्होंने कहा कि यह मुलाकात दोस्ताना होगी या नहीं, कहा नहीं जा सकता है।

वैज्ञा‎निकों का कहना है कि दूसरे ग्रह के वासियों की भाषा समझना वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चिंता का सबब होगा। वह पृथ्वी से सैकड़ों प्रकाश वर्ष दूर होंगे, इसलिए सिर्फ उन्हें सुना जा सकेगा, उनसे बातचीत संभव नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दो ही संभावनाएं हो सकती हैं, या तो वे शांत होंगे या हाहाकारी होंगे। दोनों ही सूरतों में यह मुलाकात दिलचस्प होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper