ऐतिहासिक दिनः सऊदी अरब में आज से महिलाएं कर सकेंगी ड्राइव

रियाद: कटटर इस्लामिक देश सऊदी अरब में रविवार का दिन बहुत ही ऐतिहासिक होने वाला है। दरअसल रविवार 24 जून से सऊदी अरब की सड़कों पर नई सुबह दिखाई दिखाई देगी। इस रविवार यानि आज से सऊदी अरब में पहली बार महिलाएं गाड़ी चला सकेंगी। बता दें कि अभी तक दुनिया में सिर्फ सऊदी अरब में ही महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध था।

जिस कुछ दिन पहले सऊदी के नए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हटाकर ऐतिहासिक फैसला लिया था। इस फैसले के बाद महिलाओं को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाने लगे। मगर लाइसेंस मिलने के बाद भी महिलाओं को 24 जून का इंतजार था,जो कि आज रविवार की सुबह खत्म हो जाएगा। यह कदम सऊदी में महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा,क्योंकि अभी तक उन्हें कहीं जाने के लिए पुरुष रिश्तेदार, टैक्सी ड्राइवर या अन्य किसी सहायता की जरूरत होती थी।

लेकिन अब से वह खुद ड्राइव करके कहीं भी जा सकेंगी। एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में सऊदी महिलाओं ने कहा कि, हम अपनी संस्कृति का सम्मान करते हुए इस फैसले का स्वागत करती हैं। हमारे समाज को कुछ समय जरूर लगेगा, लेकिन जल्द ही सभी इस बदलाव को अपनाने को तैयार है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper