ऐसा कौन सा पौधा है जिसमें जड़ ही नहीं पायी जाती है?

सामान्य जानकारियां जितना भी हासिल कर लो कम ही लगता है. कई रोचक जानकारियों के बारे में जानकार हैरानी भी होती है. सामान्य सी लगने वाली ये जानकरियां हमारे व्यक्तित्व को भी बढ़ाती हैं. जब आपको अच्छी नॉलेज हो तो एक अलग ही कांफिडेंस आता है. ऐसे ही कुछ सामान्य सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

सवाल: हॉकी का जादूगर किसे कहा जाता है?
जवाब: मेजर ध्यानचंद.

सवाल: फ्लाइंग सिख के नाम से कौन जाने जाते हैं?
जवाब: मिल्खा सिंह. एथलेटिक्स में मिल्खा सिंह ने भारत का परचम लहराया. उन्होंने कई पदक भारत के लिए जीते.

सवाल: ऐसा कौन सा देश है जो आज तक किसी का गुलाम नहीं हुआ?
जवाब: नेपाल.

सवाल: मानसून हवाएं किन हवाओं को कहा जाता है?
जवाब: वर्षा ऋतु की हवाओं को.

सवाल: विख्यात पर्यटन-स्थल गुलमर्ग भारत के किस हिस्से में स्थित है?
जवाब: कश्मीर. गुलमर्ग का अर्थ है ‘फूलों की वादी’. यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. समुद्र तल से गुलमर्ग की उंचाई 2,650 मीटर है. सर्दियों के मौसम में यहां हमेशा बर्फ जमी रहती है. यहां देवदार और चीड़ के लंबे-लंबे पेड़ पाए जाते हैं.

सवाल: ऐसा कौन सा पौधा है जिसमें जड़ ही नहीं पायी जाती है?
जवाब: अमरबेल. अमरबेल एक लता है. इसे कई पेड़ों से लिपटा देखा जाता है. यह आमतौर पर बबूल, बेर आदि पेड़ पर लिपटी नजर आती है. इसका तना लंबा और पतला होता है. अमरबेल के तने से कई सारी पतली-पतली और शाखाएं निकलती हैं. शाखाएं काफी मजबूत होती हैं. इसकी लता और बीज का उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है.

सवाल: भारत में मसालों का प्रदेश किसे कहा जाता है?
जवाब: केरल. दुनियाभर में केरल के मसालों की मांग रहती है. केरल में मसालों का इतिहास भी काफी पुराना है. केरल को मसालों का बगीचा भी कहा जाता है.

सवाल: मानव ने सबसे पहले किस धातु का प्रयोग किया?
जवाब: तांबा.

सवाल: कौआ किस देश का राष्ट्रीय पक्षी है?
जवाब: भूटान.

सवाल: जैतून किस देश में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है?
जवाब: फ्रांस.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper