ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने पर योगी सरकार दे रही भारी सब्सिडी

बरेली, 23 नबंवर । सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल के सार्थक प्रयास शुरू हो गए हैं। ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा और प्राकृतिक संसाधनों का दोहन भी रुकेगा। प्रदेश सरकार प्रदेश में सोलर रूफटॉप सिस्टम योजना लेकर आई है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर 15-15 हजार का अनुदान दे रही हैं। रूफटॉप सिस्टम योजना के तहत उपभोक्ता घरों की छतों पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं। इससे होने वाले बिजली उत्पादन से वह अपने घर की बिजली की बचत कर पाएंगे। इससे उनके बिजली बिल में भी काफी कमी आएगी सोलर एनर्जी के लिए यूपी नेडा के अधिकारी संजय सिंह लोगों को जागरूक करने में लग गए हैं।

एक किलो वाट का रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 14588 और प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार प्रति किलो वाट का अनुदान मिलेगा। सोलर सिस्टम सुबह से शाम तक 4 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। बिजली उत्पादन सीधे आनग्रिड विद्युत कनेक्शन से कनेक्ट की जाएगी इस दौरान सोलर पावर उपभोक्ता इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे उनके आने वाले बिजली के बिल में खासी बचत होगी।

यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि घरेलू विद्युत कनेक्शन के आधार पर ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के रूप में सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। वर्तमान परिस्थितियों में इलेक्ट्रिक पावर को सेव किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि अपने घरेलू विद्युत कनेक्शन की क्षमता के आधार पर ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए इच्छुक व्यक्ति को एमएनआरई भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल पोर्टल www.solarrooftop.gov.in पर अपना आवेदन/पंजीकरण कराना होगा। इस बारे में विस्तृत जानकारी यूपीनेडा पोर्टल www.upnedasolarrooftopportal.com पर जाकर की जा सकती है। पोर्टल पर वेंडर की सूची भी उपलब्ध है। जिससे लाभार्थी अपने वेंडर (संयंत्र स्थापनाकर्ता फर्म) का चयन उक्त पोर्टल के माध्यम से कर सकते है। एक किलोवाट संयंत्र से 120 अपने एंड्रॉयड फोन पर प्ले स्टोर से Sandesh App डाउनलोड कर कर सकते हैं। इसके साथ मोबाइल नम्बर 9415609032 पर भी जानकारी ले सकते है।

बरेली से ए सी सकसेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper