ओखी तूफान: मुंबई के स्कूल बंद, गुजरात में एनडीआरएफ की टीम तैनात

मुंबई: गुजरात में ओखी तूफान की दस्तक के बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने मंगलवार को आपात बैठक बुलाई। उधर मुंबई में स्कूल बंद रहे। मौसम विभाग ने मुंबईकरों को सतर्क रहने की सलाह दी है, जबकि महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। ओखी के कारण मौसम खराब रहने की आशंका के चलते मुंबई महानगर, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में एहतियात के तौर पर स्कूलों और कॉलेजों में मंगलवार को बंद रखा गया। उधर, ओखी का असर गुजरात में भी दिखने लगा है।

मौसम विभाग ने ओखी तूफान के चलते गुजरात में अगले दो दिन तक भारी बारिश की आशंका जताई है, जिसके मद्देनजर सूरत, नवसारी और राजकोट में एनडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है। वहीं सेना, बीएसएफ और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है, ताकि हालात बिगड़ने पर राहत और बचाव का काम फौरन शुरू किया जा सके। वैसे, मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अब तूफान का असर कम हो गया है, मगर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने आपात बैठक बुलाई।

उधर केंद्र सरकार ने बताया कि तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है, जिनमें मछुआरे भी शामिल हैं। एक बयान में बताया गया है कि अब तक तमिलनाडु से 243, केरल से 250 और लक्षद्वीप से 1,047 लोगों को बचाया गया है। तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप प्रशासन के राहत शिविरों में रहने वाले लोगों को राहत सामग्री भी मुहैया कराई जा रही है। केंद्र सरकार ने 10 कोस्ट गार्ड शिप, छह विमान, चार हेलीकॉप्टर और नौसेना के 10 जहाजों को बचाव और राहत कार्य में लगाया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper