औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी‘ के मुख्य आतिथ्य में इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन

 


बरेली, 25 जनवरी। उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर गतिमान करने तथा प्रदेश की एकॉनामी को 1 ट्रिलियन डालर के लक्ष्य को साकार करने हेतु 10-12 फरवरी 2023 को लखनऊ में आयोजित की जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन तथा 17 लाख करोड़ निवेश के लक्ष्य को साधने के लिए मुखिया श्री योगी आदित्य नाथ जहां अपने मंत्री मण्डल के सहयोगियों को देश तथा विदेश में भेजकर निवेशकों को आमंत्रित कर रहे हैं वहीं जिला स्तर पर भी निवेशकों को आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश की प्रगति यात्रा में भागीदारी का अवसर प्रदान करने के लिए जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में
कल आईएमए सभागार में औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी‘ के मुख्य आतिथ्य में बरेली इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के अतिरिक्त मुख्यमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों, विधायकों एवं सांसदों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन के माध्यम से हुआ। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात् सभी विधायकगण श्री संजीव अग्रवाल कैंट, डा0 श्याम बिहारी फरीदपुर, डा0 एमपी आर्या नवाबगंज, डा0 राघवेन्द्र शर्मा बिथरी चैनपुर, डा0 डी0सी0 वर्मा मीरगंज, श्रीमती रश्मि पटेल जिला पंचायत अध्यक्षा एवं श्री संतोष कुमार गंगवार सांसद, डा0 अरूण कुमार सक्सेना मंत्री वन एवं पर्यावरण द्वारा प्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सुरक्षा, सुरक्षा तथा बेहतर जीवन जीवन्त कराने के प्रधानमंत्री मोदी जी तथा प्रदेश की वित्त मंत्री द्वारा किये गये अथक प्रयासों से अवगत कराया गया। मा0 विधायक कैण्ट द्वारा अपने स्वागत भाषण में बरेली में निवेश करने वाले तथा सभागार में उपस्थित 400 से अधिक विभिन्न अलग-अलग सेक्टर के निवेशकों का स्वागत अभिनन्दन करते हुए उन्हें उत्तर प्रदेश के भयमुक्त वातावरण में बाधा रहित विकास के लिए आमंत्रित किया गया। मा0 विधायक द्वारा प्रदेश की कानून व्यवस्था तथा औद्योगिक विकास पर प्रकाश डालते हुए बरेली में फूड प्रोसेसिंग तथा पर्यटन की अपार संभावनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया। मा0 विधायक फरीदपुर द्वारा फरीदपुर में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों तथा उद्योगों के लिए आवश्यक भूमि की उपलब्धता के विषय में निवेशकों का ध्यान आकृष्ट किया तथा वहां अधिक से अधिक औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए निवेशकों का आवाहन करते हुए उनके द्वारा स्थानीय एवं सरकार के स्तर से उद्यमियों को आने वाली सभी समस्याओं के सकारात्मक निराकरण का आश्वासन देते हुए सभी को बरेली में निवेश करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
माननीय विधायक मीरगंज डा0 डी0सी0 वर्मा द्वारा सभी जनपदों में इन्वेस्टर समिट आयोजित करने को एक नई एवं सकारात्मक पहल बताया तथा बरेली में उपलब्ध एयरपोर्ट अच्छी आधारभूत संरचना तथा बरेली के राजधानी लखनऊ एवं बरेली के मध्य स्थित भौगोलिक स्थिति को बरेली वासियों के लिए एक सकारात्मक उपलब्धि बताया तथा यहॉं उपलब्ध प्राकृतिक एवं कृषि संसाधनों को उद्योगों के कच्चे माल के रूप में प्रयोग किये जाने हेतु नई नई तकनीक विकसित करने तथा जैव ऊर्जा इकाईयां स्थापित कराने पर विशेष बल दिया गया। माननीय विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा द्वारा पिछले दो दशकों में बरेली के नेशनल एवं इण्टरनेशनल लेबल पर विकसित मेडिकल फैसिलिटी का जिक्र करते हुए उपलब्ध सुविधाओं को और अधिक विकसित करने तथा बिथरी विधानसभा के बरेली शहर से सटे होने के कारण वहां उद्योगों के विकास हेतु यथा सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया। डा0 शर्मा द्वारा उद्योगों को आहवन किया कि वे स्टार्टअप को बढ़ावा दें तथा प्रदेश सरकार द्वारा निर्गत सेक्टर आधारित नीतियों तथा दिये जा रहे अनुदानों का लाभ उठायें। विधायक नवाबगंज डॉ0 एमपी आर्या द्वारा नवाबगंज में कृषि आधारित एवं एक जनपद एक उत्पाद से संबंधित कारीकरों की बहुलता के दृष्टिगत नवाबगंज क्षेत्र में हस्तशिल्पियों को शासन द्वारा चलायी गयी नीतियों से जोड़कर उन्हें प्रशिक्षण दिये जाने, उनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की मार्किटिंग कराने तथा शासन द्वारा जारी की गयी उद्योग आधारित नीतियों के नवाबगंज में सेमिनार आदि आयोजित कर प्रचार प्रसार की बात कहते हुए औद्योगिक विकास मंत्री जी का स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया। मा0 विधायक द्वारा यह आशा व्यक्त की गयी कि प्रशासन एवं औद्योगिक संघों द्वारा की गयी यह पहल काबिले तारीफ है तथा निवेशकों को दिया जा हैण्ड होल्डिंग सपोर्ट प्रदेश सरकार के लक्ष्यों को पूर्ण करने में निश्चित रूप से सहायक सिद्ध होगा।
अध्यक्षा जिला पंचायत श्रीमती रश्मि पटेल द्वारा औद्योगिक एवं व्यापार संघों तथा निवेशकों की इस पहल तथा सरकार की नीतियों को लागू कर रहे विभागों को शुभकामनायें देते हुए आशा व्यक्त की गयी कि सरकार द्वारा इन्वेस्टर समिट में दिये गये लक्ष्यों के सापेक्ष जनपद में कई गुना निवेश प्रस्ताव प्राप्त होंगे जिससे हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा तथा बरेली एक उद्योग नगरी के रूप में विख्यात हो सकेगी।
सांसद श्री संतोष कुमार ने योगी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए निवेशकों का अभिनन्दन किया तथा कहा कि में बरेली के उद्यमियों से अपील करता हूं कि आज तथा आने वाले समय में जो भी एमओयू साईन हों उन्हें जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जायें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके तथा बरेली तथा आसपास का क्षेत्र विकास की मुख्यधारा में कीर्तिमान स्थापित कर सके। श्री गंगवार द्वारा प्रदेश के अच्छे माहौल पर प्रकाश डालते हुए उद्यमियों के हित में की जा रही सिंगल विंडो सिस्टम एवं ऑनलाइन पारदर्शी प्रक्रियाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने का आह्वान किया। श्री गंगवार द्वारा शीघ्र ही बरेली में आईटी पार्क एवं ईएसआई हॉस्पिटल की स्थापना से स्थानीय उद्योगों को लाभ होने पर भी संक्षिप्त प्रकाश डाला गया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईए श्री अशोक अग्रवाल द्वारा प्रदेश में एमएसएमई की स्थापना में आने वाली समस्याओं तथा एमएसएमई उद्यमियों द्वारा की जाने वाली कड़ी मेहनत एवं दिये जाने वाले रोजगार पर प्रकाश डाला गया तथा बताया गया कि उनका संगठन किस प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निरन्तर मिलकर प्रदेश में निवेश के माहौल को अच्छा करने एवं रोजगार सृजन के लिए अधिक से अधिक एमएसएमई इकाईयॉं स्थापित करने के लिए सहयोग कर रहा है। श्री अग्रवाल द्वारा अनुरोध किया गया कि एमएसएमई को स्थानीय स्तर पर भी सभी विभागों एवं अधिकारियों द्वारा अधिक सहयोग दिये जाने की अवश्यकता है। सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं को प्राप्त करने में यदि कागजादों में किसी प्रकार की कमी पायी जाये तो उसे संबंधित अधिकारी हैण्डहोल्डिंग कर ठीक कराने का प्रयास भी करे।
जनपद में निवेश करने वाले विभिन्न निवेशकों द्वारा जनपद बरेली में अलग अलगसेक्टर में निवेश की संभावनाओं पर संक्षिप्त प्रकाश डाला गया। इस क्रम में श्री फूड प्रोसेसिंग पर श्री घनश्याम खण्डेलवाल, प्रोग्रेसिव फार्मिंग पर श्री निहाल सिंह, डेयरी पर श्री विजय जुनेजा, टेक्सटाईल पर श्री दिनेश गोयल, पर्यटन पर श्री राजेश गुप्ता, इलेक्ट्रिक वाहन पर श्री अल्पित अग्रवाल, बायो एनर्जी पर श्री सलिल बंसल, फार्मा मेडिको पर श्री विनोद पागरानी द्वारा प्रकाश डाला गया। श्री खण्डेलवाल द्वारा प्रदेश सरकार की उद्यमियों को सहयोग किये जाने की मंशा को काबिले तारीफ बताया तथा मांग की गयी कि एमएसएमई इकाईयों की भॉंति बड़ी इकाईयों को भी दो या तीन किश्तों में अनुदान दिये जाने की सुविधा दी जाये। श्री सलिल बंसल द्वारा राज्य जैव ऊर्जा को लागू किये जाने के लिए शासनादेश शीघ्र निर्गत किये जाने की मांग की गयी। श्री राजेश गुप्ता द्वारा पर्यटन नीति में दी जा रही सुविधाओं पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कोविड काल वर्ष 2021 तथा वर्ष 2022 के आंकड़ों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारत में पर्यटन स्थानीय स्तर पर ढाई गुना जबकि विदेशी पर्यटन 10 गुना तेजी से बढ़ा है तथा विदेश की पर्यटन नीति से आकर्षित होकर बरेली में 30 से अधिक पर्यटन इकाईयों द्वारा लगभग 1700 करोड़ रू0 के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। श्री मेहताब सिद्दकी द्वारा बरेली में पर्यटन विभाग, उद्योग विभाग तथा जिलाधिकारी के त्वरित सहयोग की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी तथा बरेली में इलेक्ट्रिक व्हीकल व अन्य क्षेत्रों में निवेश की इच्छा व्यक्त की गयी। श्री निहाल सिंह द्वारा ऑर्गेनिक फार्मिंग पर प्रकाश डालते हुए आर्गेनिक उत्पादों के निर्यात की संभावनाओं को विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे औद्योगिक विकास निर्यात, निवेश प्रोत्साहन, एनआरआई मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी‘ आईएमए सभागार में उपस्थित जनसैलाब तथा निवेशकों के उत्साह को देखकर गदगद दिखायी दिये। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि द्वारा निवेशकों तथा मंच एवं ऑडिटोरियम में उपस्थित एक-एक तथा प्रत्येक का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ तथा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछले 6 वर्षों से उत्तर प्रदेश के विकास में पंख लगाने की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए निवेशकों को अवगत कराया कि किस प्रकार प्रदेश में गुण्डाराज तथा जाति आधारित व्यवस्था को समाप्त करते हुए कानून व्यवस्था का आदर्श स्वरूप स्थापित किया गया। सीएम योगी की पहल पर जहां एक ओर अभूतपूर्व कदम उठाते हुए प्रदेश की मंत्रीपरिषद विदेशों में जाकर वहां के बड़े बड़े निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर प्रदेश को अपनी कर्म भूमि मानने वाले निवेशकों को भी सहयोग एवं सपोर्ट देने के लिए जिले स्तर पर भी इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है ताकि बड़े निवेशकों के साथ एमएसएमई तथा प्रदेशवासी भी औद्योगिक प्रगति की इस यात्रा में अपनी हिस्सेदारी कर सकेंगे। मा0 मुख्य अतिथि द्वारा बताया गया कि किस प्रकार 2017 से 2022 के दौरान मा0 प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन तथा मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश बना तथा अब प्रदेश सरकार द्वारा जारी औद्योगिक नीतियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। उन्हांने कहा कि कई जनपदों द्वारा दिये गये लक्ष्य से कई गुना निवेश का प्रस्ताव प्राप्त किया है और ऐसा तब हो सका है जब प्रदेश कानून व्यवस्था एवं एक्सप्रेसवेज तथा एयरपोर्ट का जाल लगातार बढ़ता जा रहा है। देश के समस्त एक्सप्रेसवेज का 37 प्रतिशत् से अधिक उत्तर प्रदेश में स्थित है तथा गंगा एक्सप्रेसवेज बन जाने के बाद उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज की कुल लम्बाई समूचे देश के एक्सप्रेसवेज का 50 प्रतिशत् से अधिक हो जायेगी इतना ही नहीं 2017 में प्रदेश में मात्र दो एयरपोर्ट संचालित थे जिनकी संख्या 4 गुना से अधिक हो चुकी है तथा 10 एक्सप्रेसवेज निर्माणाधीन है। जेवर में बन रहा अन्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट भारत ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस प्रकार भारत पूरी दुनियां में विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। 2014 में जब से प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश की बागडोर संभाली है तब से भारतीय पासपोर्ट रखने वालो का मान सम्मान विदेशों में बड़ा है तथा समूची दुनियां आज भारत की ओर आशा भरी दृष्टि से देख रही है। चाहे आतंकवाद का मुद्दा हो अथवा पर्यावरण का विभिन्न विश्वमंचों पर भारत की इच्छा शक्ति एवं दृष्टि को विभिन्न देश अनुसरण कर रहे हें। कोविड-19 के बाद से ही भारत के अन्य राज्य उत्तर प्रदेश के मुखिया श्री योगी जी के मॉडल तथा उसका अनुसरण कर रहे हैं तथा यूपी भारत की सबसे तेज बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बनती जा रही है।
मुख्य अतिथि द्वारा अनेक उदाहरण के माध्यम से खचाखच भरे सभागार में निवेशकों को आश्वासन दिया कि योगी सरकार की जीरो टालरेंस की नीति के तहत उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जायेगी तथा आने वाली समस्याओं का समयबद्व एवं प्राथमिकता से निस्तारण कराया जायेगा। उन्होंने बरेली जनपद में अभी तक प्राप्त हुए 521 निवेश प्रस्तावों के सापेक्ष 14170 करोड़ रू0 के निवेश तथा आने वाले समय में उससे प्राप्त होने वाले 40 हजार से अधिक लोगो को रोजगार मिलने के पीछे बरेली जनपद के उद्यमी संगठनों तथा जिला प्रशासन की टीम तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए आश्वासन दिया कि उद्यमीगण नीतियों का अध्ययन कर लें तथा यदि किसी नीति में थोड़ी बहुत कमियां रह गयी हैं तो उसे अवगत करायें ताकि उन कमियों का भी व्यवाहरिक समाधान कराया जा सकेगा।
मुख्य अतिथि के सम्बोधन के पश्चात टेक्निकल सेशन में सेक्टर आधारित नौ नीतियों-एमएसएमई पॉलिसी व औद्योगिक निवेश व रोजगार प्रोत्साहन नीति-2022/ उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति/हैंडलूम एवं टेक्सटाइल पॉलिसी/ फूड प्रोसेसिंग पॉलिसी/ इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण नीति/स्टेट बायो एनर्जी पॉलिसी/ डेयरी फार्म विकास नीति/वेयरहाउसिंग नीति  का प्रस्तुतिकरण उत्तर प्रदेश सरकार के साथ काम कर रही ड्यू लाइट कंपनी के विषय विशेषज्ञों श्री अर्पित चड्ढा, श्री हिमांशु गुप्ता, श्री रवि अग्रवाल द्वारा किया गया। नीतियों के प्रस्तुतीकरण के दौरान निवेशकों की समस्याओं तथा उनके प्रश्नों के उत्तर भी विशेषज्ञों द्वारा दिये गये। कार्यक्रम से उत्साहित निवेशकों द्वारा उद्योग विभाग एवं औद्योगिक संघों के समन्वय से आयोजित इस कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी।
कार्यक्रम के दौरान बरेली में निवेश करने वाले कुल लगभग 80 निवेशकों का सम्मान करने के लिए उन्हें जनप्रतिनिधियों तथा मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। जिनका कुल निवेश रू0 2618.93 करो़ड़ रू0 एवं रोजगार लगभग 12027 होगा। कार्यक्रम का संचालन करते हुए लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष श्री उन्मुक्त संभव शील द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों, आयोजकों तथा मुख्य अतिथि का तहे दिल से आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर श्री राजेश गुप्ता, अध्यक्ष, चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज सोसायटी, श्री राजेन विद्यार्थी, सचिव, श्री तनुज भसीन एवं श्री मयूर धीरवानी अध्यक्ष एवं सचिव, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, श्री एस0के0 सिंह, श्री आशुतोष शर्मा, लघु उद्योग भारती, श्री दिनेश गोयल, श्री अभिनव अग्रवाल, चैम्बर ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज, श्री प्रवीण महनसरिया, क्लस्टर हेड, एचडीएफसी, श्री अरविन्द शर्मा, श्री योगेन्द्र त्रिपाठी, एचडीएफसी, श्री राकेश पुरी, सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इफको आंवला, श्री अभिनव कटरू, श्री किशोर कटरू, श्री अल्पित अग्रवाल, श्री रजत महरोत्रा, श्री कपिल चन्दानी, श्री अजय कुमार शुक्ला, श्री राजेन्द्र गुप्ता, प्रदेश महामंत्री उद्योग व्यापार मण्डल, श्री पवन अरोड़ा, उ0प्र0 व्यापारिक सुरक्षा, डा0 विनोद पगरानी, अध्यक्ष, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, श्री निहाल सिंह, श्री अनिल साहनी, श्री प्रीत सिंह प्रोग्रेसिव एक्सपोर्टर तथा अनेक गणमान्य अतिथि मौजूद रहे।
बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper