और शुरू हो गयी मोदीकेयर योजना के नाम पर ठगी

दिल्ली ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से एलान किया कि आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से लागू होगी। इस योजना को मोदीकेयर योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। घोषणा के मुताबिक़, इस योजना को पंडित दिनदयाल की जयंती पर लागू किया जाएगा। लेकिन ठग और दलालों ने इस योजना के नाम पर लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। आम लोगों को इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगा जा रहा है। कई लोग फर्जी वेबसाइट बनाकर आयुष्मान भारत योजना के नाम पर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के नाम पर व्हाट्सएप पर कई फर्जी मैसेज भी चल रहे हैं।

आइये सबसे पहले इस योजना के बारे में जानकारी दे दें। इस योजना के मुताविक अभी तक आयुष्मान भारत यानी मोदी केयर के नाम पर अलग से कोई पोर्टल नहीं बनाया गया है। आयुष्मान भारत योजना में कहीं भी आवेदन नहीं देना है न कहीं पर इसका रजिस्ट्रेशन करवाना है। इस योजना का लाभ पाने वाले 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों और 55 करोड़ लोगों की पहचान पहले ही हो चुकी है। परिवारों का चयन सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर किया गया है।

आपको योजना का प्रीमियम नहीं जमा करवाना है। आयुष्मान भारत योजना मुफ्त है। जिन लोगों को इसका लाभ मिलेगा उनको इसकी सूचना एक पत्र भेजकर दी जाएगी। अगर आपको इसका लाभ मिलना हो तो आपके पते पर इसका पत्र आएगा। 25 सितंबर को स्कीम लॉन्च होने के बाद ही लोगों को सरकार की तरफ से पत्र भेजे जाएंगे। फर्जी वेबसाइट बनाकर और फर्जी व्हाट्सएप मैसेज भेजने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। अब तक 28 राज्यों ने इस स्कीम में शामिल होने के लिए मंजूरी दे दी है।इस स्कीम का सिर्फ एक ही हेल्पलाइन नंबर 1455 है।

लेकिन ठग दलाल फर्जी काम करने शुरू कर दिए हैं। व्हाट्सएप पर लिंक भेजे जा रहे हैं और पंजीकरण की बाते कही जा रही है। माना जा रहा है कि ये सब डाटा चुराने के लिए किया जा रहा है। कुछ लोगों ने आयुष्मान भारत योजना की सरकारी जैसी दिखने वाली वेबसाइट बना ली है। जबकि अब तक आयुष्मान भारत का पोर्टल लाइव नहीं हुआ है। इन वेबसाइट को असली जैसा दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों से 1000 से 2000 रुपए तक प्रीमियम मांगा जा रहा है। मैसेज में लोगों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को भी भेजने के लिए कहा जा रहा है।

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना में एक परिवार को 5 लाख रुपए तक के हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। इसका फायदा देश के 50 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा। ये कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आ रहे हैं तो सावधान रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper