कच्चा लहसुन खाने के है कई फायदे

नई दिल्ली: अब आपको यह जानना जरूरी है कि लहसुन जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर नहीं हैं क्या वे आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं। लहसुन में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके यही गुण इसे उत्तम औषधि बनाते हैं। क्योंकि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं।

आयरन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है तो कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। वहीं सेहत को बनाए रखने में कॉपर और पोटैशियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चा लहसुन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को भी कम कर सकता है। शोध का 2014 में रिव्यू हुआ जिसमें इस विचार का समर्थन किया कि नियमित लहसुन का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन विटामिन बी -6 और सी का भी एक अच्छा स्रोत है। विटामिन बी -6 कार्बोहाइड्रेट चयापचय में शामिल है। रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में विटामिन सी भी भूमिका निभा सकता है। अधिकांश लोग सुरक्षित रूप से लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

कुछ लोगों को स्वाद, गंध या तीखापन एक समस्या हो सकती है। लहसुन में कई तरह के बायोऐक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते है, जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इनमें हार्ट की बीमारी से लेकर त्वचा संबंधी रोग भी शामिल हैं। लहसुन का सेवन हृदय रोग की घटनाओं को भी कम कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जो मधुमेह वाले लगभग 80 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है। लहसुन के खाने से ट्यूमर के प्रभाव से बचा जा सकता है। यह कैंसर कोशिका वृद्धि को भी रोकने में मददगार है। लहसुन में एंटीबैट्कीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं जिसके कारण कई वायरल बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है।

सब्जी, दाल और कड़ी के अलावा आप लहसुन की चटनी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप खाने में लहसुन को पसंद नहीं करते हैं तो इसकी कच्ची कलियों को कैप्सूल के तौर पर खा सकते हैं। कच्चा लहसुन बहुत अच्छे परिणाम देता है। वहीं यदि आपको स्वाद से कोई आपत्ति नहीं है, तो अपने सलाद में लहसुन की कुछ बारीक कटी हुई कलियां मिलाएं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड लिपिड के लेवल को कम करके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है। लहसुन रक्तचाप को कम करने में मददगार है। यही कारण है कि एक्सपर्ट्स हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने के लिए लहसुन खाने की सलाह देते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper