कजरारे सॉन्ग गाने वाली अलीशा चिनॉय हुईं 56 साल की, अब जी रही हैं गुमनाम जिंदगी !

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर अलीशा चिनॉय एक वक्त में इंडस्ट्री की टॉप सिंगर्स में शुमार थीं। वो अपने गाने ‘मेड इन इंडिया’ से रातों रात स्टार बन गई थीं। अलीशा को इस गाने के लिए इंटरनेशनल ‌बिलबोर्ड अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

अलीशा का गाना हर किसी की जुबां पर रहता था। अलीशा ने ‘मेड इन इंडिया’ के बाद कई बड़ी फिल्मों में बहुत से सुपरहिट गाने गाए । अलीशा उस वक्त इंडस्ट्री की टॉप सिंगर्स की लिस्ट में शामिल हो गईं थी। लेकिन आज वो एक गुमनामी की जिन्दगी बिता रही है। 18 मार्च को अलीशा का जन्मदिन होता है। वो 56 साल की हो गई हैं। आइए अलीशा के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

गुजरात के अहमदाबाद में जन्मीं अलीशा का असली नाम सुजाता चिनाय था लेकिन बाद में उन्होंने इसे बदल लिया। अलीशा को बॉलीवुड के मशहूर सिंगर-कंपोजर बप्‍पी लहिरी ने पहली बार गाना गाने का मौका दिया । दोनों ने साथ में कई हिट्स दिए। अलीशा ने 90 के दशक की करीब सभी बड़ी अभिनेत्रियों को अपनी आवाज दी। उन्होंने करिश्मा कपूर, दिव्या भारती, माधुरी दीक्षित, जूही चावला और श्रीदेवी के लिए गाने गाए। यही नहीं फिल्म ‘बंटी और बबली’ फिल्म का आइटम नंबर ‘कजरारे’ को भी अलीशा चिनॉय ने ही गाया है।

लेकिन हैरत की बात ये थी कि जिस गाने ने तहलका मचा दिया था उस गाने के लिए अलीशा को सिर्फ 15 हजार रुपए मिले थे। अलीशा ने अपने एक इंटरव्‍यू में कहा था, ‘यश राज बैनर की तरफ से मुझे सिर्फ 15 हजार रुपए का चेक मिला।’

अलीशा ने आगे कहा, ‘मैं पैसे देखकर हैरान रह गई। मैंने उन्‍हें चेक वापस कर दिया। लेकिन उन्होंने मुझे फिर से चेक दे दिया।’ अलीशा ने ये कहा था कि एक गाने के लिए उन्हें विदेश में लाखों रुपए मिलते हैं और भारत में सिर्फ 15 हजार। इसीलिए अलीशा ने भारत छोड़ विदेशों में गाना शुरू किया।

उन्होंने अपने इंटरव्यू में ये भी खुलासा किया था कि आज भी कई प्रोडक्‍शन हाउस सिंगर्स से फ्री में गाना गवाते हैं। जो बहुत ही शर्मनाक है। अलीशा ने आखिरी बार साल 2013 में फिल्म ‘कृष 3’ के गाने ‘दिल तू ही बता’ में अपनी आवाज दी थी। तब से अलीशा का एक भी गाना सामने नहीं अया। अब अलीशा विदेशों में कंसर्ट करने पर मजबूर हैं क्योंकि भारत में उन्हें काम मिलना बंद हो गया है।

वही सुरीली आवाज के अलावा अलीशा चिनॉय अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहीं। साल 1995 में अलीशा खूब चर्चा में रही जिसकी वजह थी उनका बॉलीवुड के जाने-माने संगीतकार अनु मलिक  पर यौन शोषण का आरोप लगाना। अलीशा ने अनु मलिक पर केस भी दर्ज करवाया था। साथ ही 26.60 लाख हर्जाना भी मांगा। हालांकि अनु मलिक ने आरोपों से इनकार किया था।

इसके बाद फिर अनु ने अलीशा पर मानहानि का केस दर्ज करके 2 करोड़ रुपये की मांग की। हालांकि कुछ सालों के बाद मामला आपसी समझौते के जरिए खत्म कर दिया गया। समझौते के बाद अलीशा ने अनु मलिक के साथ साल 2003 में आई फिल्म ‘इश्क विश्क’ में गाना गाया। इतना ही नहीं फिर दोनों ने सोनी पर आने वाले रिएलिटी सिंगिंग शो ‘इंडियन आइडल’ के एक सीजन को भी जज किया।

वहीं बात करे अलीशा चिनॉय की पर्सनल लाइफ की तो अलीशा ने अपने मैनेजर राजेश झावेरी से साल 1986 में शादी की थी लेकिन दोनों का रिश्ता काफी समय तक नहीं चल सका और दोनों ने साल 1994 में तलाक ले लिया। जिसके बाद से अलीशा अकेली ही रहती हैं और उन्हें अपने सिंगल होने पर बेहद खुश है और पूरी तरह से फिल्मी दुनिया से दूर एक गुमनामी की जिन्गदी जी रही हैं।

Source: E24 Bollywood

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper