कनखजूरा कान में घुस जाए तो क्या करे, डाले यह एक चीज तुरंत निकल जाएगा बाहर

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में कई सारे कीडे मकौड़े बाहर आ जाते है। जिनसे हमें कई तरह का खतरा बना रहता है। कई बार यह हमारे कान में घुस जाते है। जिससे बहुत पीड़ा होती है। हम घर पर भी इसे निकालने का प्रयास करते है। लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है।

इसे आम भाषा में कनखजूरा कहा जाता है। वैसे टी इसके कई अन्य नाम भी है जैसे गोजर, कान्नट, शनपदी आदि, पर कनखजूरा नाम इसे अपनी एक बेहद आम आदत के कारण मिला है। यह जीव अक्सर सोते हुए लोगो के कान में घुस जाता है। और कई बार असावधान लोगो को काट भी लेता है। इसलिए कनखजूरा के बारे में जानना बेहद जरुरी है।

आपको कान में से कीड़ा निकालने के लिए बेहद छोट सा काम करना होगा, जिसके लिए आपको कुछ घरेलू समान की जरूरत होगी। जिनमें सबसे पहले आपके पास सेंधा नमक, खाने में इस्तेमाल होने वाला आम नमक और पानी चाहिए होगा।

तेल एक बहुत ही अच्छा और असरदार उपाये है आपके किसी भी रोग के लिए और साथ ही कान के लिए भी। अगर कान में कोई कीड़ा या फिर चीटा चला गया हो तो उसमें किसी भी तरह का तेल डाल लें। जैसे वैजिटेबल ऑइल, सरसों का तेल, नारियल का तेल आदि डाल लें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper