कब्ज का सबसे बेहतर इलाज हैं अलसी

स्वस्थ शरीर पाने के लिए अपने खानपान में फल सब्जियों के साथ-साथ अलग-अलग प्रकार के बीजों को भी शामिल करना जरूरी होता है. इन्हीं बीजों में से एक है अलसी का बीज…… अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

अलसी का काढ़ा बनाने के लिए दो कप पानी में दो चम्मच अलसी के बीज को डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए. अब इस पानी को छानकर पी लें.

1- अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर आपको थायराइड की समस्या है तो सुबह खाली पेट में अलसी का काढ़ा पियें.

2- रोजाना 3 महीने तक अलसी के बीजों का काढ़ा पीने से आर्टरीज ब्लॉकेज दूर हो जाती है और आपको एंजोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती है.

3- अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के लेवल को कम करती है और दिल को स्वस्थ रखती है.

4- साइटिका, नस का दबना, घुटने जैसे जोड़ों के दर्द में अलसी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है.

5- रोजाना अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज़, पेट दर्द जैसी समस्याओं से आराम मिलता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper