कभी न फेंके उबली हुई चाय पत्‍ती, हैरान करने वाले होते हैं इसके फायदे

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में आधे से ज्‍यादा घर में सुबह होते ही चाय बनता है क्‍योंकि अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो अपने दिन की शुरूवात चाय से ही करते हैं क्‍योंकि कुछ लोगो को जब तक गर्मागर्म चाय नहीं मिलती तब तक उनकी सुबह ही नहीं होती। वैसे चाय पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन हां यहाँ सवाल ये है कि क्या आप भी चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती फेंक देते है। अगर आपका जवाब हां है तो बता दें कि ऐसा करने से आप खुद का ही नुकसान करते हैं क्‍योंकि जिस चायपत्‍ती को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं वो आपके बहुत काम आ सकती है। तो आइए जानते हैं कैसे?

साल के 12 महीने हमें बाहर निकलना होता है कोई घर के काम से निकलता है तो कोई ऑफिस के काम से लेकिन हर किसी को तीखी धूप का सामना करना ही पड़ता है इससे लोगों में सनबर्न की समस्‍या सामने आने लगती है और इससे बचने के लिए लोग काफी महंगे सनस्क्रीन लोशन या क्रीम भी फेल का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन सब फेल हो जाता है। इसे दूर करने के लिए आप टी-बैग्स का इस्तेमाल करें और देखें। कुछ टी-बैग्स को ठंडे पानी में डुबो दें उसके बाद उन्हें हल्के हाथों से दबाकर चेहरे पर रखकर कुछ देर के लिए रखकर लेट जाए। इससे आपकी सनबर्न की प्रॉब्लम झट से दूर हो जाएगी।

अगर आपको कभी कोई कीडा काट लें जो आपको खुजली करने में मजबूर कर देते हैं और उससे जलन और दर्द भी होता है और जलन भी इसे दूर करने के लिए आप टी बैग का प्रयोग कर सकते हैं। चाहे वह मच्छर ही क्यों न हो, इफेक्टि व जगह पर ठंडे टी-बैग्स रखने से बहुत जल्दी फायदा होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके चेहरे पर डार्क सर्कल न पड़े तो आप ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दें इससे आपको बहुत फायदा होगा और इसमें मौजूद कैफीन आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है।

अक्‍सर कई लोगों के पैरों से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से उन्‍हें सबके सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इस समस्या से भी निजात पाने का एक ही उपाय है चायपत्ती। चाय की पत्तियों को पानी में डालकर सबसे पहले उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे किसी टब में डाल दें। अब पैरों को कुछ देर तक इसमें डुबोकर रख दें। ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper