कमजोर हो चुके नाखूनों को मजबूती देता है लहसुन, यूं करें यूज

लखनऊ: नाखून कमजोर हो तो उनके कभी भी टूटने का खतरा रहता है। इसके कारण कई लड़कियों का लंबे नाखून रखने और नेल पॉलिश लगाने का शौक पूरा नहीं कर पाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस समस्या को लहसुन के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है।

दरअसल, लहसुन में ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे अगर नाखून की कमजोरी का कारण फंगस या बैक्टीरिया हो तो यह समस्या दूर हो जाती है और नेल्स को फिर से हेल्दी बनने में मदद मिलती है। इसमें सेलेनियम नाम का तत्व भी होता है जो मजबूत नाखून के लिए जरूरी होता है। इसकी ऐंटीऑक्सिडेंट क्वॉलिटी भी नेल्स को हेल्दी बनाए रखते हुए उसे कमजोर होने से बचाती है।

कैसे करें इस्तेमाल
लहसुन को नाखूनों को मजबूती देने के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। हम बता रहे हैं कुछ आसान और असरदार तरीके:

लहसुन का पानी
एक बोल में पानी लें और उसमें दो-तीन लहसुन की कली को काटकर डालें। इन्हें 15 मिनट डूबे रहने दें और फिर लहसुन को पानी से बाहर निकाल लें। इस पानी में अपने साबुन से धुले हाथों को 10 मिनट तक डुबाएं और फिर सिंपल पानी से हाथ धो लें।

नेल पॉलिश और लहसुन
लहसुन की चार कलियां लें और उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक खाली नेलपेंट की बॉटल में ट्रांसपैरंट नेल पॉलिश के साथ मिलाएं। बॉटल को अच्छे से शेक करें और फिर ब्रश की मदद से नेल पॉलिश को नाखून पर लगाएं। एक से दो घंटे लगे रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसके बाद नेल्स से मिक्स को हटा लें।

लहसुन और ऑलिव ऑइल
एक बोल में एक चम्मच ऑलिव ऑइल लें और इसमें दो क्रश्ड की हुई लहसुन की कलियों को डालें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें। मिक्स को ब्रश की मदद से नाखूनों पर लगाएं और एक घंटे बाद हाथ धो लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper