कमिश्नर ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की समीक्षा कर सीएमओ को 15 दिन के अंदर खोलने के दिए निर्देश

बरेली ,01 जनवरी । गरीबों को उनके घर के पास गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने आयुष्मान भारत योजना के तहत बरेली मंडल में 306 अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर की सौगात दी है। कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की समीक्षा कर चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को 15 दिन के अंदर सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सुचारू रूप से चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर तेजी से कवायद शुरू हो गई है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 12 प्रकार की निशुल्क प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मलिन बस्तियों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए अर्बन हेल्थ सेंटर पर चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, संबंधित आशा वर्कर की तैनाती की गई है।

हेल्थ वेलनेस सेंटर पर गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल स्वास्थ्य एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक सेवाएं, प्रजनन स्वास्थ्य की देखभाल, संचारी रोग का प्रबंधन, वाहय रोगियों के साधारण बीमारियों का उपचार, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग संदर्भ और फॉलोअप, मुख्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, मानसिक स्वास्थ्य, आंख, नाक, कान संबंधी प्राथमिक सेवाएं, वृद्धावस्था से संबंधित सेवाएं, आकस्मिक ट्रामा सेंटर की व्यवस्था भी वेलनेस सेंटर पर की गई है।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 14 प्रकार की निशुल्क जांचे की जाएंगी। इसमें हीमोग्लोबिन किट से गर्भावस्था जांच, मूत्र की जांच, मधुमेह की जांच, मलेरिया की जांच, एचआईवी, डेंगू जांच, विजुअल इंस्पेक्शन, नमक में आयोडीन की जांच, पानी में मल प्रदूषण एवं क्लोरिनेशन की जांच, हेपेटाइटिस बी की जांच, फाइलेरिया, आरडीटी किट और बलगम की जांच निशुल्क की जाएगी।

बरेली मंडल के चारों जिलों में 918 और अर्बन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जाने हैं। इसमें कुछ सेंटर उप केंद्र स्तर के हैं और कुछ सेंटर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर के हैं। बरेली में 299 हेल्थ वेलनेस सेंटर में 218 खोले जा चुके हैं 81 खोलने की कार्यवाही चल रही है। बदायूं में 234 में 148 खोले जा चुके हैं और 86 की खोले जाने की कार्यवाही चल रही है। पीलीभीत में 153 में से 85 खुल चुके हैं और 68 की खोले जाने की कार्यवाही चल रही है। शाहजहांपुर में 232 खोले जाने हैं इसमें 164 खोले जा चुके हैं। 68 खोले जाने की कार्यवाही चल रही है।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper