कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने स्मार्ट स्टेडियम का निर्माण कार्य दिसम्बर 2022 तक पूरा करने के दिए आदेश

बरेली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर स्मार्ट सिटी पारियोजना में शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों, कलाकारों, स्थानीय कामगारों के हुनर को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। सिविल लाइंस के राजकीय इंटर कॉलेज में 32.96 करोड़ की लागत से बन रहे स्मार्ट ऑडिटोरियम में 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। आधे से ज्यादा ऑडिटोरियम के निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री के आदेश पर शासन की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं, निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की कमिश्नर बरेली मंडल संयुक्ता समद्दार प्रतिदिन समीक्षा कर रही हैं। सोमवार को कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी परियोजना में बनाए जा रहे स्मार्ट ऑडिटोरियम की समीक्षा की। इसके बाद ऑडिटोरियम के निर्माण में रफ्तार बढ़ेगी। कमिश्नर ने कार्यदाई संस्था को दिसंबर 2022 तक ऑडिटोरियम का निर्माण पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है।

कमिश्नर संयुक्ता समद्दार सोमवार को फुल एक्शन मोड में नजर आई। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता वाले सभी प्रोजेक्ट तय समय में पूरे किए जाएं। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट की गति पिछले दिनों धीमी थी। हालांकि पिछले एक माह से कमिश्नर के समीक्षा प्रति दिन करने की वजह से निर्माण कार्यों की रफ्तार में गति आई है। कमिश्नर ने कहा कि तय समय में निर्माण कार्य पूरा न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने के भी निर्देश दिए।

बरेली स्मार्ट सिटी की रैंकिंग पिछले दिनों तक काफी खराब चल रही थी। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट धीमी गति से चल रहे थे। निर्माण में रफ्तार न होने की वजह से स्मार्ट सिटी की रैंकिंग गिरती जा रही थी। कमिश्नर बरेली मंडल संयुक्ता समद्दार ने स्मार्ट सिटी की रैंकिंग को चुनौती के रूप में लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर उसकी मॉनिटरिंग शुरू की। उन्होंने मौके पर जाकर स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यों की हकीकत जानी और समस्याओं को समझा। कमिश्नर ने उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ सुबह से लेकर रात तक मंथन किया। सभी अधिकारियों के साथ मिलकर टीम भावना के साथ स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं के कार्यों को किया। जिसकी वजह से स्मार्ट सिटी की रैंकिंग प्रदेश में 64 से 44 रैंक पर पहुंच गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत बन रहे स्मार्ट ऑडिटोरियम में प्रदेश और नेशनल स्तर के सेमिनार होंगे। वातानुकूलित 400 सीटर भव्य भवन होगा। 120 से ज्यादा कारों की पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। माइक साउंड से लेकर ऑडिटोरियम का पूरा लुक थ्रीडी होगा। इसके अलावा उसमें अत्याधुनिक थ्रीडी स्क्रीन और सेमिनार के लिए साउंड सिस्टम लगाए जा रहे हैं।

कमिश्नर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत 63 परियोजनाओं में 2 परियोजनाएं राजीव कालोनी ड्रेन वाला कार्य एवं सुभाष नगर ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य को स्मार्ट सिटी परियोजना से बाहर किए जाने का निर्णय लिया गया तथा 62 परियोजनाओं की समीक्षा की गई। कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत दो स्मार्ट शौचालय का निर्माण जो सदर तहसील तथा विकास भवन में बनाए जाने हैं ,के लिए भूमि चिन्हित कर निर्माण कराये जाने के निर्देश दिए । उन्होंने सभी स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओं को निर्माण किया जाए उनके निर्माण कार्यों में शीघ्र प्रगति लायी जाए ।
कमिश्नर ने कहा कि रायफल क्लब का सामान क्रय किए जाने का टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने बरेली स्मार्ट सिटी में चल रहे विकास कार्यों के मॉडल बनाए जाने के निर्देश दिए । उन्होंने बीडीए वीसी को निर्देश दिए कि डीडी पुरम व पुराने बीडीए ऑफिस के स्थान पर ई-क्योस्क बनाए जाने के लिए भूमि चिन्हित करें।

बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, नगर आयुक्त श्रीमती निधि गुप्ता वत्स, बीडीए बीसी श्री जोगिन्दर सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री सुनील कुमार, मुख्य अभियन्ता नगर निगम श्री बी.के. सिंह, डायरेक्टर श्री एम.एम. निसार, उपायुक्त उद्योग श्री ऋषि रंजन गोयल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper