कम लागत में मुर्गी पालन कर कमाएं अच्छा मुनाफ़ा, जानिए कितना आएगा खर्च?

नई दिल्ली: अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं और कृषि क्षेत्र में किसी तरह का व्यवसाय (Business) शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम एक ऐसे व्यवसाय (Business) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि खेती मौसम के भरोसे चलती है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे विकल्प हैं, जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं. इसमें मुर्गी पालन (Poultry Farming) का व्यवसाय भी शामिल है. अगर छोटे स्तर पर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे, तो आपको हर महीना 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा हो सकता है.

अगर आप 1500 मुर्गियों के टारगेट के साथ काम शुरू करना चाहते हैं, तो 10 प्रतिशत ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे, क्योंकि असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है. इसके अलावा पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपए खर्च होगा.

अंडे से होगी जबरदस्त कमाई

मौजूदा समय में अंडे के दाम काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत से अंडा 7 रुपए का बिक रहा है, लेकिन अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी बेशकीमती हो गई है.

मुर्गियां खरीदने का बजट

आपको बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्थ की कीमत लगभग 30 से 35 रुपए है. इसका मतलब है कि आपको मुर्गियां खरीदने के लिए लगभग 50 हजार रुपए का बजट तय करना होगा. इसके साथ ही इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना होगा, साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना होगा.

कितना आएगा 20 हफ्तों का खर्च?

मुर्गियों को 20 हफ्ते तक खिलाने का खर्च लगभग 1 से 1.5 लाख रुपए होगा. बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. मुर्गियां 20 हफ्ते बाद अंडा देना शुरू करती हैं और सालभर तक अंडे देती हैं. इसके खाने-पीने पर लगभग 3 से 4 लाख रुपए खर्च हो जाता है.

बिजनेस से मुनाफ़ा

अगर आपको 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं औ आप 4 लाख अंडे बेच पाएं, तो सालभर अंडे बेचकर अच्छी कमाई हो सकती है. बता दें कि थोक भाव में एक अंडा 5.00 रुपए की दर से बिकता है.

फॉर्मल ट्रेनिंग लेना है जरूरी

अगर आप इस व्यवसाय में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले ट्रेनिंग लेना जरूरी है, ताकि आप  कमाई कर सकें.

खबर साभार : कृषि जागरण 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper