करियर का चुनाव करते समय ले सही मार्गदर्शन

नई दिल्ली: छात्रों के सामने प्रतिस्पर्धा के इस युग में सही करियर का चुनाव भी बेहद अहम हो गया है। इसका एक सही फैसला जहां आपकों आगे बढ़ा सकता है। वहीं गलत फैसला जीवन भर पछताने के अलावा कुछ नहीं दे सकता। अब सवाल उठता है सही फैसला कैसे लें। इसके लिए अनुभवी लोगों से मार्गदर्शन लें। आजकल कई विशेषज्ञ मार्ग दर्शन देने का काम कर रहे हैं।

इनसे आप अपने इच्छा अनुसार करियर के बारे में जान सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि क्या वह व्यवसाय या करियर आपके लिए सही है या नहीं। गलत करियर मार्गदर्शन से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में व्यवसाय ही ऐसा चीज है जिसके माध्यम से अत्यधिक ज्ञान के साथ-साथ वह पैसे कमा सकता है और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है।

सही करियर का चुनाव और मार्गदर्शन से पहले कुछ सवाल ? कौन सा करियर या व्यवसाय आपके लिए सही है ? करियर को शुरू करने के लिए रास्ते ? सोचे क्या वह करियर आपके लिए पूरा सटीक है या नहीं ?

चलिए हम आपको थोडा विस्तार से बताते है । जैसे ही हम आपसे ऊपर दिए गए प्रश्न पूछेंगे आप जरूर सोचने लगेंगे कि कौनसे करियर या व्यवसाय से आपको ज्यादा1 पैसे मिलेंगे पर लोग यह नहीं सोचते की उस करियर या व्यवसाय से जुड़ने को अपनाने के बाद वह कैसे उस करियर के माध्यम से सफल हो सकते हैं या लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे ।

अपने आपसे पूछना कि आखिर वह करियर किस पक्के कारण से उसके लिए सही है। सबसे मुख्य बात सही करियर को चुनने समय यह है कि आप अपने करियर से कितने खुश हैं। करियर वही सही है जो दिल को सुकून दे। आपके लिए सही करियर का चुनाव आप और आपका ज्ञान स्वयं है। आपको वही करियर सही रहेगा जिसके विषय में आपको ज्ञान है और जिस क्षेत्र में आपको ज्यादा जानकारी है।

जबरदस्ती में चुने हुए करियर से कभी भी सफलता नहीं मिलती। ऐसे चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में जानकारी होती है या ना तो वह सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के मुश्किल में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में अपने आपको छोटा ना समझें। जितना हो सके अपने गुरुओं, परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद लें। किसी की देखादेखी न करें, इसके अलावा आपका कोई संबंधी उस क्षेत्र में काफी धन कमा रहा है इससे भी आकर्षित होकर किसी विशेष क्षेत्र का चयन न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper