कश्मीरी लड़कियों की ख़ूबसूरती के ये सीक्रेट आप यक़ीनन नहीं जानते होंगे

नई दिल्ली: कश्मीर के सम्बन्ध में पुरानी कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वो यहीं है लेकिन ये बात सिर्फ कश्मीर की सुन्दर वादियों पर ही खरी नहीं उतरती है, बल्कि यह बात कश्मीरी लड़कियों पर भी बिलकुल फ़िट बैठती है। असल में जिस प्रकार से कश्मीरी वादियां हमेशा से सुन्दर रही हैं, वैसे ही यहां की रहने वाली लड़कियां भी दुनिया की खूबसूरत लड़कियों में शुमार होती हैं। इसलिए आज हम आपको इन खूबसूरत लड़कियों की ख़ूबसूरती के सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं।

मिल्क क्रीम और मलाई-

असल में कश्मीरी लोग सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि अन्य बहुत से कार्यों में दूध या दूध से बनी चीजों का उपयोग बहुत ज्यादा करते हैं। कश्मीर में सर्दी बहुत ही ज्यादा पड़ती है जिसके कारण स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए यहां की लड़कियां अपनी स्किन को ड्राय होने से बचाने के लिए मिल्क क्रीम और मलाई का उपयोग खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने के लिए भी करती हैं।

अखरोट-

अखरोट कश्मीर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिए इनका उपयोग बहुत सारी खाने की चीजों में किया जाता है। अखरोट में ओमेगा-9, ओमेगा-6, ओमेगा-3 एवं कई प्रकार के फैटी एसिड्स भी पाये जाते हैं जो किसी को भी खूबसूरत बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अखरोट का तेल भी यहां की लड़कियां अपने बालों की खूबसूरती बड़ाने के लिए लगाती हैं।

केसर-

केसर कश्मीर में बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसकी क्वालिटी भी बहुत उच्च प्रकार की होती है। स्पेन के बाद केसर की सबसे अच्छी किस्म सिर्फ और सिर्फ कश्मीर में पाई जाती है। केसर आपकी स्किन का ग्लो ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी रंगत को भी निखारता है। केसर को दूध और चन्दन पाउडर के साथ मिलाकर यहां की लड़कियां एक पेस्ट बनाती हैं और उसको अपने चेहरे पर लगाती हैं।

बादाम-

बादाम आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है। इसका उपयोग कश्मीर की लड़कियां भी बहुत ज्यादा मात्रा में करती हैं। अगर आप भी चाहें तो इसे उपयोग कर सकती हैं। इसके उपयोग के लिए आप 8 से 9 बादामों को रात में पानी में डाल कर रख दें और सुबह उनको पीस कर दूध के साथ मिलाकर कर पेस्ट बनायें और फिर उसको अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह के यूज करें। इससे आपके चेहरे के डेड सेल्स ख़त्म हो जायेंगे और आपका चेहरा चमक उठेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper