कश्मीर पहुंचे लाखों प्रवासी पक्षी

श्रीनगर: सर्दियों के आगमन के साथ ही जम्मू में विस्थापित पक्षियों का आना शुरू हो गया है। अभी तक कश्मीर में सेन्ट्रल एशिया और यूरोप से करीब तीन लाख पक्षी आ चुके हैं। इन्होंने कश्मीर के वेटलैंड में डेरा जमाना शुरू कर दिया है। विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों में साइबेरिया, चीन और जानान व अन्य देशों के कई सुन्दर पक्षी शामिल हैं।

वन्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक तीन लाख तक पक्षी पहुंच चुके हैं। यह अच्छी संख्या है और आगे और भी पक्षी आ सकते हैं और फरवरी के पहले सप्ताह में इनकी संख्या और बढ़ सकती है। वार्डन राउफ जरगर ने कहा कि अगले 45 दिनों में इनकी संख्या बढ़ेगी क्योंकि जिन देशों से यह पक्षी आते हैं वहां पर तापमान में और गिरावट आएगी।

उन्होंने बताया कि यह पक्षी कीड़े और छोटी मछलियां खाकर अपना पेट भरते हैं। अधिकारी ने बताया कि होकरसार वेटलैंड में रखरखाव का काम पूरा हो गया है जबकि हयागम और शालबग में काम अगले दस पन्द्रह दिन में पूरा हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper