कांग्रेस ने सरकार पर लगाया 4600 करोड़ के दाल घोटाले का आरोप

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर गरीब परिवारों और सेना को दी जाने वाली दाल में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने दावा किया है कि बीजेपी ने दाल घोटाला कर देश को 4600 करोड़ रुपये की चपत लगाई है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि साल 2018 में बीजेपी ने दालों की दलाई के लिए टेंडर की पूरी प्रक्रिया ही बदल दी और नए डेंटर जारी किए जिसमें 4600 करोड़ का घोटाला हुआ।

सिंघवी के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिडेट यानी नाफेड (NAFED) साबुत दलहन को खरीद कर दाल मिलों से उसकी दलाई, पॉलीशिंग और ढुलाई जैसी प्रक्रिया करता है। सिंघवी के मुताबिक टेंडर के जरिए तय होता है कि किसे इसका ठेका मिलेगा और जो सबसे कम बोली लगाता है उसे ही टेंडर मिलता है। सिंघवी के मुताबिक आम तौर पर दाल मिलें 100 किलो साबुत दलहन को दाल में बदलकर करीब 70 से 75 किलो वापस दे देती है लेकिन सरकार ने 2018 में इसका नियम बदल दिया।

सिंघवी के मुताबिक सरकार ने नीलामी की जगह आउट टर्न रेशियो सिस्टम लागू किया जिसके मुताबिक जो सबसे ज्यादा दाल वापस करेगा, टेंडर उसे ही मिलेगा। सिंघवी के मुताबिक ऐसे करने से ज्यादादर छोटी मिलें टेंडर से बाहर हो गई और मार्केट के बड़े प्लेयर्स को टेंडर हासिल करने की खुली छूट मिल गई। सिंघवी के मुताबिक बड़ी कंपनियां आपस में मिलकर बाहर ही बाहर समझौता कर लेती हैं और कम से कम दाल लौटाने की मात्रा तय करती हैं और बाकी बचा हुआ माल बाजार में बेचकर मोटा मुनाफा कमाती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper