कानपुर केस: तो क्या नाबालिग था मुठभेड़ में ढेर हुआ विकास दुबे का साथी प्रभात मिश्रा?

कानपुर। कानपुर एनकाउंटर के मुख्य आरोपी विकास दुबे के साथी प्रभात मिश्रा की उम्र को लेकर विवाद शुरू हो गया है। पुलिस का दावा था कि एनकाउंटर में ढेर प्रभात मिश्रा की उम्र करीब 20 वर्ष थी। वहीं, मंगलवार से प्रभात मिश्रा की मार्कशीट और आधार कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल होा रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उसकी उम्र करीब 17 वर्ष थी।

बताया जा रहा है कि प्रभात की बहन ने उसकी हाईस्कूल की मार्कशीट को दिखाते हुए बताया है कि उसकी जन्मतिथि 27 मई 2004 लिखी है। उसमें उसका नाम कार्तिकेय पुत्र राजेंद्र ​कुमार लिखा है। आधार कार्ड में उसका नाम कार्तिकेय पुत्र राजेंद्र कुमार, पता- ग्राम बिकरू पोस्ट कंजती जिला कानपुर नगर-209204 दर्ज है। बहन ने कहा कि उसके पिता कभी विकास के पास नहीं उठते-बैठते थे। बहन बोली मेरे परिवार का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है।

भाई को तो पहले ही बिना गलती मार दिया। वह तो नाबालिग था। उधर, सोमवार को गिरफ्तार इनामी बदमाश शशिकांत ने बताया कि प्रशात मिश्रा अपने आका विकास दुबे की जगह लेना चाहता था। प्रभात बीस दिन पहले ही 18 साल का हुआ था लेकिन किसी की जान लेना, खुलेआम फायरिंग करने से उसे हिचक नहीं होती थी। विकास की दबंगई से वह काफी प्रभावित था।

वहीं, बताया जा रहा है ​कि प्रभात इतनी तेजी से जरायम की दुनिया में उठ रहा था कि विकास ने सेल्फ लोड ऑटोमेटिक रायफल प्रभात के हाथ में थमा दी थी। घटना वाले दिन प्रभात ने इसी राइफल से फायर किए थे। कुछ पुलिस कर्मियों को उसने सीधी गोली मारी थी। घटना के बाद वह गांव से फरार हो गया था। पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि प्रभात सभी असलहे चलाना जानता था। तमंचे से लेकर ऑटोमेटिक राइफल, पिस्टल, रिवाल्वर।

वह विकास के कहने पर कुछ भी कर सकता था। उसने कई बार इस बात का सार्वजनिक तौर पर इजहार किया था। गौरतलब है कि प्रभात मिश्रा को 7 जुलाई की रात फरीदाबाद से गिरफ्तार किया गया था। यूपी पुलिस प्रभात मिश्रा को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर कानपुर आ रही थी तभी बीच रास्ते में प्रभात ने पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की। इसी दौरान प्रभात पुलिस एनकाउंटर में मारा गया।

पर्दाफाश से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper