कानपुर मेट्रोः रावतपुर तिराहे पर यू-गर्डर की जगह रखा गया स्टील स्पैन; सुगम होगा यातायात

कानपुर में आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 किमी. लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर का निर्माण कार्य जारी है। यह कॉरिडोर शहर के कई महत्वपूर्ण रिहायशी और बाज़ार वाले इलाकों से गुज़रता है, जिस वजह से इस हिस्से में ट्रैफ़िक का पर्याप्त भार रहता है। कॉरिडोर की प्लानिंग शहर के भारी ट्रैफ़िक को ध्यान में रखते हुए की गई है। रावतपुर तिराहे पर ट्रैफ़िक के भार को देखते हुए, यूपी मेट्रो ने इस स्थान पर यू-गर्डर या आई-गर्डर के बजाय स्टील स्पैन की व्यवस्था सुनिश्चित की और कल देर रात इस हिस्से में दो क्रेन की मदद से पहले स्टील स्पैन का परिनिर्माण (इरेक्शन) हुआ। कल रात अप-लाइन (नौबस्ता से आईआईटी) पर स्टील स्पैन रखा गया है और जल्द ही रावतपुर पर ही डाउन-लाइन पर स्टील स्पैन का इरेक्शन किया जाएगा।

इस अवसर पर यूपी मेट्रो और कॉन्ट्रैक्टर मेसर्स ऐफ़कॉन्स की टीम को बधाई देते हुए यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा, “रावतपुर तिराहे पर ट्रैफ़िक के भार को देखते हुए यू-गर्डर या आई-गर्डर की जगह स्टील स्पैन रखने की योजना बनाई गई थी। इस प्रयोग की बदौलत इस हिस्से में यातायात पूरी तरह से सुगम बना रहेगा और मेट्रो पिलर्स की वजह से ट्रैफ़िक पर कोई असर नहीं पड़ेगा। स्टील स्पैन का इरेक्शन सिविल इंजीनियरिंग के लिहाज से एक बड़ी उपलब्धि है, जिसे हमने कानपुर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत हासिल किया है।”

• रावतपुर तिराहे पर यातायात सुगम बनाए रखने के लिए यूपी मेट्रो ने दो पियर्स के बीच के अंतर को 45 मीटर तक बढ़ाया ताकी चौराहे के बीचोंबीच के पियर की वजह से ट्रैफ़िक में बाधा न उत्पन्न हो। इतनी दूरी में यू-गर्डर या आई-गर्डर रखा जाना संभव नहीं था, जिस वजह से इस स्पैन में ‘स्टील बॉक्स गर्डर’ का इस्तेमाल करने का फ़ैसला लिया गया।

• इस स्पैन की लंबाई, कॉरिडोर में इस्तेमाल रहे यू-गर्डर से अधिक है, लेकिन इसका वज़न अपेक्षाकृत काफ़ी कम है। बता दें कि कानपुर मेट्रो में इस्तेमाल हुए इस स्टील स्पैन की लंबाई 45 मीटर है, जबकि यू-गर्डर्स की लंबाई औसत रूप से 27 मीटर है। जहां 27 मीटर के यू-गर्डर का वज़न लगभग 147 टन है, वहीं इस 45 मीटर के स्टील स्पैन का वज़न लगभग 120 टन है।

• कानपुर में आईआईटी से नौबस्ता के बीच प्रस्तावित कॉरिडोर-1 के अंतर्गत तीन स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां पर स्टील स्पैन रखे जाने हैं। पहला रावतपुर तिराहा, दूसरा सीसामऊ नाला और तीसरा वसंत विहार के नज़दीक। अप-लाइन और डाउन-लाइन के लिए अलग-अलग स्टील स्पैन रखे जाने हैं।

• इन स्टील स्पैन्स को यमुना नगर, हरियाणा से मंगवाया गया है और 5 सेगमेंट्स को जोड़कर 45 मीटर का एक स्पैन तैयार किया जा रहा है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper