कानपुर मेट्रो में लखनऊ से अधिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन लिमिटेड(यूपीएमआरसीएल) ने कानपुर मेट्रो डिपो में पहली मेट्रो ट्रेन के ट्रायल की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। कानपुर की मेट्रो ट्रेनों में लखनऊ और दिल्ली से अधिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी। फिलहाल कानपुर की मेट्रो ट्रेनों को संचालित करने के लिए चालकों को लखनऊ मेट्रो में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

गुजरात से कानपुर के लिए मेट्रो कोच आ रहे हैं जो इस महीने के अंत तक पहुंच जाएंगे। कोचों के पहुंचने के बाद इनकी असेंबलिंग की जाएगी। इसके बाद इनका कानपुर मेट्रो डिपो में तीन चरणों में ट्रायल किया जाएगा। डिपो में ट्रैक पर ट्रेन को 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाकर परीक्षण किया जाएगा। कोच एसेंबेलिंग के लिए डिपो के अंदर सभी प्रमुख मशीनों को लगाया जा चुका है।

कानपुर मेट्रो डिपो में सबसे पहले लो वोल्टेज पर मेट्रो ट्रेन के सभी उपकरणों चालू करके चेक किसा जाएगा। इसके बाद मीडियम और हाई वोल्टेज में उपकरणों का ट्रायल होगा। डिपो में मेट्रो ट्रेन को 750 वोल्ट का डीसी करेंट देने के लिए ट्रैक्शन सब स्टेशन तैयार हैं। इस स्टेशन से पटरियों के बीच बिछी थर्ड रेल से विद्युत आपूर्ति होगी। डिपो में थर्ड रेल का कार्य पूरा कर लिया गया है। डिपो में सभी परीक्षण होने के बाद आईआईटी तक मेट्रो ट्रेन को दौड़ाकर ट्रायल किया जाएगा। कानपुर में मेट्रो ट्रेनों को विद्युत आपूर्ति के लिए सीएसए में बन रहे रिसीविंग स्टेशन का कार्य अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। तब तक केस्को से लिए गए अस्थायी कनेक्शन से ट्रायल किया जाएगा।

यूपीएमआरसीएल के मुताबिक, 15 नवम्बर 2019 को कानपुर में मेट्रो का कार्य शुरू हुआ था। आने वाले 15 नवम्बर को कानपुर मेट्रो के 02 वर्ष पूरे हो जाएंगे। इसलिए दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 15 नवम्बर को ट्रायल रन कराने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। फिलहाल इस समय को बढ़ाया और घटाया भी जा सकता है।

यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि कानपुर में प्राथमिकता वाले सेक्शन में सिविल कार्य पूरे हो गए हैं। मेट्रो ट्रैक, स्टेशनों और डिपो के तकनीकी कक्ष आदि तैयार किए जा रहे हैं। कानपुर मेट्रो में लखनऊ और दिल्ली से अधिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी। कानपुर मेट्रो लखनऊ से अधिक आधुनिक होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper