काबुल: आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 15

काबुल: अफगानिस्तान के काबुल में सैन्यअड्डे पर सोमवार को हुए आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। अफगान सुरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दावलत वजीरी ने एफे को बताया, “हम हमले में 11 जवानों के मरने और 16 के घायल होने की पुष्टि करते हैं।”

इस हमले में चार आतंकवादियों की भी मौत हो गई। उन्होंने इस हमले के लिए तालिबान संबद्ध हक्कानी नेटवर्क को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपनी वेबसाइट अमाक पर जारी बयान के जरिए इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पश्चिमी काबुल में मार्शल फहीम सैन्य अकादमी के पास अफगान सेना की बटालियन के परिसर में तड़के लगभग पांच बजे हमला हुआ, जो पांच घंटों तक जारी रहा।

दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया, जबकि सुरक्षाबलों की गोलीबारी में दो अन्य को मार गिराया गया। वजीरी ने कहा, “आईएस का इस तरह के हमले करने का स्तर नहीं है। इस तरह के हमलों को हक्कानी अंजाम देता है।” आईएस का कहना है कि उसके लड़ाकों ने अफगान सुरक्षाबलों के साथ गोलीबारी में खुद में विस्फोट कर दिया और अमाक पर जारी बयान में इस हमले को ‘इन्घीमासी’ कहा।

‘इन्घीमासी’ उन कट्टरपंथियों को कहा जाता है, जिन्हें आगे बढ़कर लड़ने लिए नियुक्त किया जाता है और वे बाद में आत्मघाती हमला कर देते हैं। सोमवार को हुए इस आत्मघाती हमले से पहले शनिवार को काबुल में एंबुलेंस बम विस्फोट हुआ था, जिसमें 103 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हो गए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper