काबुल में फिदायीन हमला, 95 मरे

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक भीड़भाड़ वाले इलाके में शनिवार को विस्फोटकों से भरी एक एंबुलेंस में हुए विस्फोट से 95 व्यक्तियों की मौत हो गई और 163 अन्य घायल हो गए। यह अफगानिस्तान में हाल के वर्षो में हुए सबसे बड़े विस्फोटों में से एक है। हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है।यह एक सप्ताह में तालिबान की ओर से काबुल में किया गया दूसरा हमला है। विस्फोट के बाद क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई और डरे-सहमे लोग इधर-उधर भागने लगे। अस्पतालों में बड़ी संख्या में घायल पहुंचे।

जमूरियत अस्पताल में काफी संख्या में मृत व्यक्ति और घायल देखे गए। यह अस्पताल विस्फोटस्थल से कुछ ही मीटर की दूरी पर है। अस्पताल में चिकित्सकीय कर्मियों को फर्श पर पड़े घायल पुरु षों, महिलाओं और बच्चों के इलाज में काफी मुश्किल हो रही थी। स्वास्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने बताया, मृतक संख्या बढ़ कर 95 हो गई है, 163 घायल हैं। गृह मंत्रालय ने आशंका जताई है कि मृतक संख्या बढ़ सकती है।एक अधिकारी ने बताया, विस्फोट ऐसी जगह हुआ जहां यूरोपीय संघ समेत कई बड़े संस्थानों के कार्यालय हैं।

काबुल में यूरोपीय संघ प्रतिनिधिमंडल के सदस्य ‘‘सुरक्षित स्थान’ पर हैं। उनमें से कोई हताहत नहीं हुआ है। विस्फोट की ताकत से दो किलोमीटर के दायरे में स्थित इमारतों की खिड़कियां हिल गईं और विस्फोट स्थल के पास की कम ऊंचाई के ढांचे ध्वस्त हो गए।गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, आत्मघाती हमलावर ने जांच चौकी से गुजरने के लिए एक एंबुलेंस का इस्तेमाल किया। उसने एंबुलेंस में एक मरीज को जमूरियत अस्पताल ले जाने की बात कहकर पहली जांच चौकी पार की और दूसरी जांच चौकी पर उसे पहचान लिया गया और उसने विस्फोटकों से लदी गाड़ी को विस्फोट करके उड़ा दिया। पीड़ितों में अधिकतर नागरिक हैं।

उन्होंने कहा, तालिबान सम्बद्ध हक्कानी नेटवर्क जिम्मेदार है और चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। रेड वास की इंटरनेशनल कमेटी ने बम विस्फोट में एंबुलेंस का इस्तेमाल करने कींिनदा की और ट्विटर पर कहा, यह अस्वीकार्य और अनुचित है।तालिबान ने सोशल मीडिया पर हमले की जिम्मेदारी ली। इस विस्फोट से एक सप्ताह पहले आतंकियों ने काबुल स्थित इंटरकान्टिनेंटल होटल पर हमला किया था और 25 व्यक्तियों की हत्या कर दी थी। मारे गए लोगों में अधिकतर विदेशी नागरिक थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper