कितने दिनों तक रहता है डेंगू बुखार, जड़ से खत्म करने के क्या हैं घरेलू उपचार, जानें सब कुछ

Dengue Fever: राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप (dengue fever havoc) बढ़ रहा है. बरसात के बाद बदलते मौसम के कारण डेंगू बुखार के मामले सामने आने लगे हैं. मादा मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने से डेंगू होता है. इसमें पीड़ित मरीज को सिरदर्द, तेज बुखार के साथ मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होता है. इसके साथ ही, डेंगू बुखार से शरीर में प्लेटलेट्स काउंट (platelet count) कम होने लगते हैं. आपको बता दें कि प्लेटलेट्स काउंट ज्यादा कम हो जाने से मरीज की मौत भी हो सकती है. ऐसी स्थिति में डेंगू बुखार के प्रति जरा सी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है.

डेंगू बुखार के लक्षण (dengue symptoms)
डेंगू वाले मच्छर के काटने के बाद 3-4 दिन में उसके लक्षण दिखने लगते हैं. संक्रमित होने के बाद से मरीज में इसके लक्षण 3 दिनों से लेकर 14 दिनों तक बने रहते हैं. डेंगू बुखार में ठंड लगने के साथ ही तेज बुखार आता है, साथ ही गले, सिर और जोड़ों में दर्द भी होता है. इसके साथ मरीज को कमजोरी महसूस होती है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता. मांसपेशियों में ऐंठन भी होगी. डेंगू संक्रमित मरीज के शरीर में कई जगहों पर गुलाबी रंग के रैशेज होते हैं. इन सबके अलावा, शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती है

प्लेटलेट्स ज्यादा कम होने से हो सकती है मौत
डेंगू बुखार में मरीजों के प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. एक स्वस्थ शरीर में 1.5 से 2 लाख प्लेटलेट्स होते हैं. अगर यही एक लाख से कम हो जाएं, तो तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए. अगर प्लेटलेट्स काउंट 20 हजार से कम हो जाए, तो डॉक्टर प्लेटलेट्स भी चढ़ाते हैं.

डेंगू बुखार के घरेलू उपचार (dengue fever home remedies)

खूब नारियल पानी पिएं.
तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर इस पानी को पिएं.
मेथी की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं.
बकरी का दूध पिएं. ये औषधीय गुण से भरपूर होते हैं, जो डेंगू बुखार में जल्दी ठीक करता है.
पपीते की पत्तियों को पीसकर या फिर पानी में उबालकर पीएं. इससे दर्द, कमजोरी और थकान को शरीर से दूर करने में मदद मिलेगी.
3-4 चम्मच चुकंदर का जूस एक गिलास गाजर के जूस में मिलाकर पीएं. ये ब्लड सेल्स की संख्या को तेजी से बढ़ता है.
डेंगू से बचने के उपाय (how to prevent dengue)
डेंगू का बुखार मच्छर के काटने से फैलता है, ऐसे में मच्छरों से जितनी दूर बनाए रखें, उतना आपके लिए बेहतर होगा. इसके साथ ही, अपने आसपास जलभराव न होने दें. अगर आसपास पानी जमा हो तो उसमें मिट्टी भर दें. ऐसा करना संभव नहीं है, तो उसमें मिट्टी के तेल की बूंदे डाल दें. बारिश के मौसम में खुला पानी ना पिएं. पानी को हमेशा ढककर ही रखें. रात को सोते वक्त रोजाना मच्छरदानी का इस्तेमाल करें या फिर मॉस्किटो रिफिल लगाएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper