किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, धान और बाजरे पर MSP बढ़ाया

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने आज खरीफ सामान्य धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 72 रुपए प्रति क्विंटल तथा बाजरे की कीमत में एक सौ रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की बुधवार को घोषणा की। सरकार ने खरीफ सामान्य धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 72 रुपए प्रति क्विंटल तथा बाजरे की कीमत में एक सौ रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने की बुधवार को घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रि परिषद की बैठक में खरीफ फसलों के एमएसपी बढ़ाने का निर्णय किया गया। सरकार ने दलहनों, तिलहनों, मक्का और कुछ अन्य फसलों के एमएसपी में भी वृद्धि करने का निर्णय किया है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सामान्य धान का एमएसपी 1868 रुपए से बढ़ाकर 1940 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। बाजरे का एमएसपी 2150 रुपए से बढक़र 2250 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50 फीसदी तक एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी तिल (452 रुपये प्रति कुंतल) में की गई है। इसके बाद तुअर और उड़द (दोनों 300 रुपये प्रति कुंतल) आते हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50 फीसदी तक एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पिछले सात साल से किसानों के हित में फैसले ले रही है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा करने के लिए हर वक्त तैयार है।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के तहत 3.61 लाख मकानों के निर्माण के लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने बुधवार को यहां बताया कि योजना के तहत केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 54 वीं बैठक में इन प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया। बैठक में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। योजना के तहत स्वीकृत मकानों की कुल संख्या 112.4 लाख है और 82.5 लाख निर्माणाधीन है या तैयार हो गए हैं। जिनमें से 48.31 लाख वितरित किए जा चुके हैं। योजना में कुल निवेश 7.35 लाख करोड़ रुपये है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper