किसान भाई ध्यान दें! मेंथा में दबाव, इस भाव पर बेचने से होगा फायदा

नई दिल्ली: मंगलवार को मेंथा ऑयल की कीमतों में दबाव देखने को मिला. आज सुबह 11 बजे के करीब एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल का जून कॉन्ट्रैक्ट 1.10 रुपये की गिरावट के साथ 1050 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था. कमोडिटी बाजार के जानकारों का कहना है कि मंडियों में नए मेंथा ऑयल की आवक शुरू हो चुकी है. शुरुआती अनुमान के मुताबिक इस साल मेंथा ऑयल का उत्पादन करीब 40 फीसदी ज्यादा रह सकता है. इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, इस साल मेंथा ऑयल का उत्पादन 56 हजार से 60 हजार टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है.

मेंथा ऑयल के व्यापारियों ने कहा कि इस साल प्री-मानसून बारिश से मेंथा की यील्ड बढ़ी है. इसके अलावा यूपी और बिहार के पारंपरिक इलाकों के अलावा नए क्षेत्रों में मेंथा की बुआई बढ़ी है. इससे इस साल पैदावार बढ़ने की संभावना है. बाजार सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी यूपी के प्रमुख मेंथा उत्पादन इलाकों चंदौसी, संभल और रामपुर की मंडियों में तेल पहुंचने लगा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के प्रमुख थोक बाजार में नई मेंथा फसल का तेल पहुंचने लगा है.

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया की आज के सत्र में 1055-1060 रुपये के भाव पर बिकवाली की सलाह है. 1065 पर स्टॉपलास लगाएं और इस हफ्ते के अंत तक 1020 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखें. पिछले सीजन में मेंथा ऑयल का उत्पादन काफी ज्यादा रहा था. बाजार सूत्रों के अनुसार 2019-20 में लगभग 36000-38000 टन मेंथा ऑयल का उत्पादन हुआ. जबकि 2018-19 में यह 33,000-35,000 टन के बीच था. देश में पैदा होने वाला लगभग 75 फीसदी मेंथा ऑयल का निर्यात किया जाता है.

देश में मेंथा ऑयल के कुल उत्पादन का लगभग 75 फीसदी निर्यात किया जाता है. इसलिए घरेलू के मुकाबले विदेशी मांग कीमत तय करने में बड़ी भूमिका निभाती है. वर्तमान में, विदेशी मांग मामूली है और आने वाले हफ्तों में भी ज्यादा बढ़ने की संभावना कम है. मेंथा ऑयल का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा ऑयल उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा ऑयल की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है.

economictimes से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper