किसान ले सकेंगे 25 दिसम्बर से अटल सोलर पम्प योजना का लाभ

खनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश विधानसभा में सरकार ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिन 25 दिसम्बर से छूट पर किसानों को सोलर पम्प उपलब्ध कराने की घोषणा की।

प्रश्नप्रहर में समाजवादी पार्टी के शैलेन्द्र यादव के सवाल पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि योगी सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीर है। लिहाजा, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिन से किसानों को छूट पर सोलर पम्प उपलब्ध कराये जायेंगे। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 31 मार्च 2019 तक दस हजार सोलर पम्प वितरित करने की योजना है। उन्होने बताया कि किसानों को ड्रॉफ्ट जमा करने के क्रम में ​ही पम्प उपलब्ध कराये जायेंगे।

इस योजना में किसानों को 40 से 70 प्रतिशत तक हार्स पावर के आधार पर अनुदान दिया जायेगा। एक अनुमान के तहत इससे किसानों को 10 से 15 हजार रुपये तक की राहत मिलेगी। उनका कहना था कि अनुदान दिये जाने के बाद पांच हार्स पावर के पम्प की कीमत लगभग 37326 रुपये तक पड़ने की सम्भावना है।

सपा के ही नरेन्द्र वर्मा ने जानना चाहा कि वर्ष 2016-17 में सोलर पम्प की कीमत क्या थी, उनका दावा था कि छूट देने के बाद भी पम्प का दाम 2016 की अपेक्षा दस हजार रुपये ज्यादा है। सरकार के जवाब से असंतुष्ट बहुजन समाज पार्टी के लालजी वर्मा ने व्यंग्य किया कि सरकार का रूख राम अवतार एमएलए की तरह है।

इसमें सरकार के दस फीसदी दाम बढ़ाने के बाद विरोध होता था। उसके बाद पांच फीसदी दाम कम कर दिया जाता था, सरकार भी उसी तरह का काम कर रही है।

कृषि मंत्री ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में सोलर पम्प योजना के तहत 40 करोड़ रुपये से ज्यादा व्यय कर 2046 किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper