कुत्ता काटने को दौड़े तो इन पांच सूचनाओं को ध्यान में रखें

कभी कभी जब हम अनजान मोहल्ले में कदम रख देते हैं तो सब से पहला खतरा उस गली मोहल्ले के पालतू कुत्ते होते हैं। इस बात से ज़्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप पैदल जा रहे हैं। मोटरसाइकल पर जा रहे हैं या आप के पास कोई गाड़ी है। कुत्तो को अगर आप के आगमन से कुत्ते को गंध आ गयी तो वह गला साफ किए बिना भोकना शुरू कर देंगे।

और आप को एकाद किलोमीटर दौड़ा कर ही दम लेंगे। अगर अब एक मोहल्ले के कुत्ते जागरूक हो गए तो पास वाले दो तीन एरिया के कुत्ते जियो के नेटवर्क से भी फास्ट टावर पकड़ कर वहाँ से भोकना शुरू कर देंगे। अब भोकते कुत्ते तो कुछ देर में शांत हो जाते हैं। पर कुछ उत्साही कुत्ते तो काट कर ही दम लेते हैं। आइये जान लेते हैं की काटने वाले कुत्तों से कैसे बचें।

कुत्ते को घूरें नहीं

अगर कोई आक्रामक कुत्ता सामने पड़ ही गया है तो, उसकी आँख में आँख डाल कर तेवर ना दिखाएँ। उसे आप के कोन्फ़िडेंस लेवल से कोई फर्क नहीं पड़ता है। वह आप की इस हरकत को खुली चुनौती समझेगा। और पुरज़ोर ताकत से आप को काटने को दौड़ेगा। कृपया कुत्ते की और सीधी नज़र से ना देखें।

चीख पुकार ना करें

जब कोई जंगली पशु किसी अन्य जीव को चीखता या डरता महसूस करता है तो वह और आक्रामक बन जाता है। इस लिए बौखला कर चिल्लम चिल्ली ना करे। और पीछे मूड कर दौड़ें नहीं।

कुत्ते का ध्यान भंग करें

जब एक आक्रामक कुत्ता किसी व्यक्ति पर हमला करता है तब वह काफी जोश में होता है। और उसकी एकाग्रता भी बहुत तेज़ होती है। इस लिए कोई छोटा पत्थर उठाने की कोशिश कर के या कुछ पास में फैक कर कुत्ते का ध्यान दूसरी और खिचने का प्रयत्न करें।

कुत्ते से दूर जाने की हड़बड़ी ना करें

बोलना आसान है पर करना मुश्किल है। फिर भी कहूँगा की, जब कुत्ता काटने को दौड़े तो जल्दबाज़ी में उस से दूर भागने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से कुत्ता आप को कमज़ोर समझेगा। और पीछे काटने को दौड़ेगा। या फिर डर के भाग रहे जीव को वह अपना आसान शिकार समझ कर हमला करेगा। इस लिए ऐसी अवस्था में कुत्ते पर तिरछी नज़र रख कर धीरे धीरे उस से दूर जाने की कोशिश करें।

कुत्ते को सांकेतिक तरीके से दूर जाने का आदेश दें

अगर कुत्ता आप की और लपक रहा है तो उसकी और देख कर अपना हाथ ऊपर उठा कर उसे एक माध्यम आवाज़ में दूर जाने का संकेत दें। ऐसा करने से कुत्ता खुद असमंजस में पड़ कर अपनी मूल जगह पर रुका रहेगा। और भोक्ता रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper